23 OCTWEDNESDAY2019 10:46:01 AM
Nari

जाने-अनजाने कहीं आप भी तो नहीं सीखा रहे बच्चों को गलत आदतें?

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 22 Aug, 2018 05:38 PM
जाने-अनजाने कहीं आप भी तो नहीं सीखा रहे बच्चों को गलत आदतें?

यह बात बिल्कुल सही है कि बच्चे सही या गलत बातें अपने माता-पिता से सीखते हैं। कई बार हम उन्हें अनुशासन सीखाने के लिए डांट का भी सहारा लेते हैं। बड़ी-बड़ी बातें करते हैं ताकि बच्चे अच्छी आदतें अपनाएं लेकिन जाने-अनजानें हम कई बार उन्हें बिना कुछ बताए गलत चीजों की सीख भी देते हैं। बेहतर यही है कि बच्चों के सामने अपने खुद के आचरण का पूरा ख्याल रखें। उनके सामने कोई गलती न करें। 

 

झूठ बोलना
किसी का फोन आने पर बच्चों को यह मैसेज देने के लिए न कहें कि उन्हें बोल दों पापा घर पर नहीं है। आप यह बात कह तो देते हैं लेकिन बच्चे इसे दिमाग में बिठा कर वे झूठ बोलना सीख जाते हैं। 

 

हाइजीन को इग्नोर करना
घर को आप खुद साफ रखेंगे को बच्चे भी वहीं सीखेंगे। कभी भी बिना हाथ धोए खाना न खाएं। समय पर सोए और समय पर उठे। सुबह और शाम को खुद दांत साफ करें तभी बच्चे भी ये आदतें सीख पाएंगे। 

 

अनहैल्दी डाइट का सेवन
यह बात जानना जरूरी है कि हैल्दी डाइट न सिर्फ बच्चों के लिए बल्कि बड़ों के लिए भी बहुत जरूरी है। खुद जंक फूड खाना बंद करेंगे तभी बच्चे भी इस का खाना इग्नोर करेंगे। 


गलत भाषा का इस्तेमाल
कभी भी मजाक में बच्चे के सामने गलत भाषा का इस्तेमाल न करें। अगर आप किसी से गलत भाषा में बात करेंगे तो बच्चा भी इसी तरह की बातें सीखेगा। 


मोबाइल को अहमियत देना
मोबाइल को आजकल लोग बहुत ज्यादा अहमियत दे रहे हैं। मां-बाप भी कई बार इस वजह से बच्चों पर ध्यान नहीं देते। इसका असर बच्चों पर भी पड़ना शुरू हो जाता है। उन्हें भी मां-बाप से ज्यादा मोबाइल के साथ समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News