Twitter
You are hereNari

झड़ते बालों से हैं परेशान तो हेयर प्रॉडक्ट्स नहीं, बदलें Diet

झड़ते बालों से हैं परेशान तो हेयर प्रॉडक्ट्स नहीं, बदलें Diet
Views:- Monday, January 14, 2019-10:56 AM

झड़ते बाल आज हर पांच में से तीसरी लड़की की समस्या है। इससे न केवल पर्सनैलिटी पर इफैक्ट पड़ता है बल्कि उम्र से पहले ही गंजेपन का शिकायत भी होती है। ऐसे में अपने बालों को टूटने से रोकने के लिए लड़कियां कई महंगे प्रॉडक्ट्स व ट्रीटमेंट का सहारा तो लेती है लेकिन इनका असर खास नजर नहीं आता। वजह प्रोपर व हैल्दी डाइट न लेना हैं। 

अगर हेयर ट्रीटमेंट के साथ डाइट भी अच्छी लेंगे तो जल्द ही इस समस्या से बच सकते हैं। चलिए आज हम आपको ऐसी ही डाइट के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ शरीर को  स्वस्थ बल्कि बालों को भी मजबूत व घना बनाएगी। 

 

ओमेगा 3 वाले फूड्स खाएं

यह समस्या कमजोर बालों वालों की अधिक होती हैं। ओमेगा 3 की कमी से बाल कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स वाले फूड्स शामिल करें। रोजाना डाइट में मछली, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स और कद्दू आदि का सेवन करें क्योंकि इनसे बालों को भरपूर पोषण मिलेगा। इससे बाल मजबूत होने के साथ-साथ घने भी होंगे। 

PunjabKesari

प्रोटीन युक्त फूड्स करें शामिल 

बालों की प्रोटीन भरपूर चाहिए होता है जिससे उनकी ग्रोथ बढ़ेगी और उन्हें भरपूर पोषण मिलेगा। प्रोटीन की मात्रा लेने के लिए डाइट में आज से ही अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने उत्पाद लेने शुरू कर दें क्योंकि इन सब चीजों में भरपूर प्रोटीन होता हैं। 

PunjabKesari

डाइट में लें जिंक वाले फूड्स

बालों को लंबा, घना और काला बनाने के लिए जिंक की जरूर होती हैं। जिंक बालों को भीतर से पोषित करता है जिससे बाल मजबूत व घने होते हैं। अंडे में और साबूत अनाज, खजूर में भरपूर मात्रा में जिंक होता है।

 

विटामिन बी7 वाले फूड्स

हेयर फॉल समस्या से बचने के लिए लड़कियां कैरोटिन मसाज करवाती हैं, जिससे बालों को विटामिन बी7 मिलता है। हालांकि कैरोटिन मसाज सिर्फ बालों की ऊपरी सतह को विटामिन बी7 मिलता है जिसका असर हफ्ते बाद खत्म हो जाता है। ऐसे में आप लंबे समय तक बालों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी7 वाले फूड्स जैसे बादाम, अखरोट और मूंगफली आदि का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

विटामिन सी युक्त फूड्स

विटामिन बालों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अगर बात विटामिन सी की करें तो यह न सिर्फ बालों के लिए जरूरी है बल्क‍ि शरीर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। इससे बालों में कोलेजन की मात्रा बढ़ती हैं और वह मजबूत होते हैं। आप डाइट में संतरा, ब्रोकली, आंवला और दूसरे फल शामिल करके इस तत्व की कमी को पूरा कर सकते हैं। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News