22 SEPSUNDAY2019 5:30:36 PM
Nari

हल्दी से दूर करें बॉडी पर पड़े भद्दे स्ट्रेच मार्क्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 29 Aug, 2019 06:38 PM
हल्दी से दूर करें बॉडी पर पड़े भद्दे स्ट्रेच मार्क्स

हल्दी हमारी स्किन और सेहत दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल न केवल चेहरे के दाग-धब्बे बल्कि स्ट्रेच मार्क्स कम करने में भी मदद करता है। डल पड़ी स्किन में फिर से जान डालने के लिए हल्दी सबसे सस्ता और बेहतर उपाय है। तो चलिए जानते हैं कि हल्दी के तमाम गुणों के बारे में जो आपको एक नहीं बल्कि कई तरह की स्किन प्रॉबल्म से बचाकर रखते हैं...

हल्दी से करें Pedicure 

फटी एड़ियां, खराब स्किन पैरों की खूबसूरती को कम कर देती है। सैलून में जाकर महिलाएं अक्सर Pedicure  करवाती रहती हैं। उन सब के साथ-साथ घर पर भी पैरों की देखभाल बहुत जरुरी है। ऐसे में आप नारियल के तेल में हल्दी मिलकार पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 5 से 10 मिनट तक अपने पैरों पर लगा रहने दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़कर उतारें। देखते ही देखते आपके पैर एक दम साफ,गोरे और चमकदार हो जाएंगे।

PunjabKesari,nari,huldi pedicure

हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है हल्दी

ज़्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स सिर्फ एक तरह की ही स्किन का ख्याल रख पाती हैं। मगर पर हल्दी आपकी ड्राई स्किन से लेकर ऑयली, पिंप्लस और नार्मल स्किन सभी के लिए बेस्ट रहती है। 1 चम्मच बेसन में 2 टीस्पून हल्दी मिलाकर इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार चेहरे पर जरुर लगाएं। रंग गोरा होने के साथ-साथ आपके चेहरे पर एक अलग सी चमक लाएगा यह हल्दी वाला फेस पैक।

स्ट्रेच मार्क्स होंगे कम

प्रेग्नेंसी के बाद हर महिला को स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। आप हल्दी में गुलाब जल मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं इससे स्ट्रेच मार्क्स दूर होंगे। अगर आपके स्टिचिस लगे हैं तो स्टिचिस प्रॉपर ड्राई होने के बाद ही ऐसा करें। हल्दी के एंटी-बायोटिक गुण पुराने से पुराने दाग को दूर करने की क्षमता रखते हैं। अगर आप 1 चम्मच एलोवेरा में 1 टीस्पून हल्दी मिलाकर लगाती हैं तो उससे आपके पेट की त्वचा सॉफ्ट भी होगी और सारे दाग भी गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari,nari,strecth marks

नाइट क्रीम की तरह करे काम

हल्दी आपकी स्किन पर एक night क्रीम तरह भी काम करती है। रात में सोने से पहले इसे दूध या दही में मिलाकर चेहरे पर लगाए। ऐसा करने से आपको सुबह तक ग्लोइंग स्किन मिलेंगी आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा। ऐसा हफ्ते में बस एक ही बार करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News