19 APRFRIDAY2024 2:13:45 PM
Nari

कहीं आप तो नहीं पीते हल्दी वाला दूध!

  • Updated: 20 Dec, 2016 01:32 PM
कहीं आप तो नहीं पीते हल्दी वाला दूध!

सेहत: हल्दी एक ऐसा मसाला है जो हर एक रसोई घर में पाया जाता है। इसके अलावा इसका प्रयोग औषधीय के रूप में भी किया जाता है। हल्दी वाला दूध बीमारियों के साथ दर्द से भी तुंरत आराम देता है लेकिन कुछ लोगो को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि किन-किन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

1. पित्ते में पथरी

अगर पित्ताशय से जुड़ी कोई भी समस्या है तो हल्दी वाले दूध का सेवन न करें क्योंकि इसका सेवन करने से यह समस्या को और भी बढ़ा सकता है। 

 

2. एलर्जी

अापको अगर किसी भी तरह की एलर्जी है तो हल्दी का सेवन करना बंद कर दें। ऐसे में हल्दी का सेवन एलर्जी की समस्या को और बढ़ा देता है।

 

3. लीवर की समस्या

जिन लोगों को लीवर से जुड़ी कोई भी समस्या है तो उन्हें हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद तत्व लीवर की समस्या को और बढ़ा सकते है।

 

4. ब्लड शुगर

हल्दी में एक रासायनिक पदार्थ पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। ऐसे में शुगर के रोगियों को हल्दी वाले दूध से परहेज करना चाहिए।

 

5. सर्जरी के दौरान

हल्दी खून के थक्के को जमने नहीं देती, जिसकी वजह से खून का स्त्राव बढ़ जाता है। अगर आपकी सर्जरी हुई है या फिर होने वाली है तो हल्दी वाला दूध का सेवन न करें।

Related News