24 APRWEDNESDAY2024 12:14:06 AM
Nari

Vastu Tips: तुलसी से दूर करें 7 वास्तु दोष

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 30 May, 2019 05:57 PM
Vastu Tips: तुलसी से दूर करें 7 वास्तु दोष

हिंदू धर्म में तुलसी की खास मान्यता है। कहा जाता है कि तुलसी की पूजा करने से सभी कष्ट घर से दूर रहते हैं। वास्तु शास्त्र में भी इसकी खास महत्ता है। तुलसी को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा वास करती हैं जिससे घर के वास्तु दोष दूर होते है। घर में वास्तु दोष दूर करने के लिए इसे दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर पश्चिम तक किसी भी खाली कोने में लगाया जा सकता है। 

PunjabKesari

अगर आपके घर में हमेशा पैसों को लेकर दंगी या आपका बच्चा बिगड़ चुका है या कोई काम नहीं बन रहा तो आज हम आपको कुछ तुलसी से जुड़े वास्तु टिप्स बताएंगे जो आपके सभी बिगड़े काम बना देंगे।

 

घर के सदस्यों में मिठास

अगर आपके घर में किसी सदस्य की अच्छी नहीं निभती या बात-बात पर लड़ाई-झगड़ा लगा रहता है तो अपनी किचन के पास तुलसी का पौधा रखें। ऐसा करने से घर के सभी सदस्यों के दिलों में एक-दूसरे के लिए प्यार की भावना बनी रहेगी और जिंदगी खुशहाल बनेगी। 

PunjabKesari

जिद्दी संतान को कंट्रोल

अगर आपकी संतान ज्यादा जिद्दी है या किसी गलत संगत में पड़ गई है और अपनी मर्यादा को चुकी है तो रोज घर की पूर्व दिशा में रखी तुलसी के 3 पत्ते तोड़कर अपने बच्चे को खिला दें। इससे उसका जिद्दीपन दूर रहेगा और वो आपकी हर बात मानेगा। 

 

शादी के चांस बढ़ेंगे 

यदि आपके घर में किसी लड़की का किसी कारण शादी नहीं हो पा रही तो तुलसी के पौधे को दक्षिण-पूर्व में रखकर उसे नियमित रूप से जल चढ़ाएं। ऐसा लगातार रोजाना करने से उस कन्या को जल्द ही कोई योग्य वर मिलेगा और बात शादी तक भी पहुंचेगी। 

 

कारोबार में तरक्की

यदि आपका कारोबार ठीक से नहीं चल रहा है और सभी तरक्की के रास्तों में रूकावट आ रही है तो तुलसी के पौधे को घर की पश्चिम-दक्षिण दिखा में रखें और हर शुक्रवार के दिन इसपर कच्चा दूध चढ़ाएं। इससे आपका कारोबार ठीक से चलने लगेगा और पैसों की किल्लत भी दूर होगी। 

PunjabKesari

बॉस से नहीं बनती तो...

अगर ऑफिस में आपकी किसी कर्मचारी या बॉस के साथ नहीं पटती तो ऑफिस में जहां भी खाली जगह हो वहां पर सोमवार को तुलसी के सोलह बीज किसी सफेद कपड़े में बांधकर कोने में दबा दें। इससे आपके उस व्यक्ति के साथ संबंध मधुर होंगे और टेंशन भी दूर रहेगी। 

 

शुभ काम से पहले तुलसी का सेवन

हिंदू मान्यता के अनुसार तुलसी किस्मत भी चमका सकती हैं। अगर आप भी अपनी अपनी सोई हुई किस्मत को जगाना चाहते है तो कोई भी शुभ काम करने से पहले तुलसी की पत्ती मुंह में डाल लें। कहते है कि इससे सभी काम शुभ होते है। 

 

बुरी नजर से बचाएं

ऐसी मान्यता है कि तुलसी का पौधा घर में होने से घर वालों को बुरी नजर प्रभावित नहीं करती और अन्य बुराइयां भी घर और घरवालों से दूर ही रहती है। मगर तुलसी का पौधा घर में सही यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रखा होना चाहिए। इतना ही नहीं, इसकी यह जमीन से कुछ उंचाई पर लगा होना चाहिए।

PunjabKesari

ध्यान रखने वाली बात

तुलसी के पौधे से सूखने से बचाएं रखें। अगर कभी किसी कारण तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे घर में रखें बल्कि किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। सूखे पौधे की जगह पर कोई दूसरा तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। दरअसल, सूखा तुलसी का पौधा लगाने से घर की बरकत पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए पौधे को समय-समय पर पानी देते रहे। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News