Twitter
You are hereNari

International Yoga Day: चेहरे पर चाहिए लाइफटाइम ग्लो तो रूटीन में करें ये 5 योगासन

International Yoga Day: चेहरे पर चाहिए लाइफटाइम ग्लो तो रूटीन में करें ये 5 योगासन
Views:- Thursday, June 21, 2018-9:56 AM

योगासन के फायदे : योगासन न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि यह खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसलिए ग्लोइंग स्किन और खूबसूरत दिखने ग्लोइंग स्किन के लिए केवल ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर ही डिपेंड नहीं रहना चाहिए। इसके साथ योग और पौष्टिक आहार भी जरूरी है। अगर आप ग्लोइंग स्किन के लिए योगासन करेंगे तो स्किन पर नैचुरल ग्लो आएगा और साथ ही में बिना किसी साइड-इफैक्ट के आप लंबे समय तक जवां दिखेगी। आइए जानिए खूबसूरती के लिए कौन-कौन से योगासन करने चाहिए?

1. कपालभाति

PunjabKesari
कपालभाति योगासन करने के लिए हवादार जगह पर बैठ जाएं। अब गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए हाथों को घुटनों पर रख लें। अब आंखे बंद करके शरीर को ढीला छोड़ दें। अब नासिका से सांस लें और पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस छोड़ें। फिर पेट की मांसपेशियों पर बिना दबाव डालें सांस लें और छोड़ें। सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया को 1 चक्र में 10 बार करें। इस चक्र 3 से 5 बार करें। 

2. शीर्षासन

PunjabKesari
शीर्षासन करने से स्किन ग्लोइंग होने के साथ बालों को भी फायदा मिलता है। इसे करने के लिए किसी समतल जगह पर वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं और फिर आगे की ओर झुककर दोनों हाथों की कुहनियों को फर्श पर टिकाएं। फिर दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ कर सिर को धीरे-धीरे दोनों हथेलियों के बीच रखें और फिर सिर को जमीन पर टिकाने के बाद शरीर का सारा वजन सिर पर डालते हुए शरीर को ऊपर उठा दें। पैरों को ऊपर कर दें। थोड़ी देर बाद समान्य स्थिति में वापस आ जाएं।

3. हलासन

PunjabKesari
त्वचा पर हमेशा के लिए ग्लो बनाएं रखने के लिए इस आसन को रोजाना करें। इसे करने के लिए समतल जमीन पर कमर के बल सीधा लेट जाएं। अब दोनों हाथों को जांघों के पास जमीन पर रख दें। फिर सांस लेते हुए धीरे-धीरे दोनों पैरों को सीधा उठाएं। अब हाथों को नीचे की ओर दबाएं और कमर को मोड़ते हुए पैरों को सिर के पीछे हल की तरह लगा दें। फिर बिना सिर उठाए 2-3 मिनट बाद धीरे-धीरे वापस आ जाएं।

4. पश्चिमोत्तनासन

PunjabKesari
इस आसन को करने के लिए फर्श पर बैठकर सांस भरते हुए पैरों को सीधा सामने रखें। अब सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। फिर हाथों से अपने पैरों की उंगलियों को पकड़ें और माथे को घुटनों से टच करें। 10 सेंकड तक यही मुद्रा बनाएं रखें और सांस छोड़ते हुए वापिस पहली स्थिति में आ जाएं। 

5. धनुर्वक्रासन

PunjabKesari
इस आसन को करने के लिए किसी समतल जगह पर पेट के बल लेट जाएं और फिर अपने पैरों को बाहर की तरफ फैलाएं। अब टांगों को घुटनों से मोड़ते हुए अपने टंखनों को हाथों से पकड़ें और साथ हीं,  अपने टखने खींचें और अपने पैरों को ऊपर को उठाएं। अब सांस अंदर लेते हुए, अपने सिर और गर्दन को ऊपर की ओर उठाएं। कुछ सेकंड बाद सांस छोड़ते हुए, पहले वाली स्थिति में वापिस आ जाएं।  


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News