23 SEPMONDAY2019 3:01:33 PM
Nari

Natural Glowing स्किन के लिए आज ही ट्राई करें ये 5 फ्रूट्स फेस पैक

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Aug, 2019 01:42 PM
Natural Glowing स्किन के लिए आज ही ट्राई करें ये 5 फ्रूट्स फेस पैक

फ्रूट्स खाने से सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं। हर बदलता मौसम अपने साथ फलों की अलग-अलग वैरायटी लेकर आता है। जिन्हें खाने से जहां आपकी बॉडी फिट एंट फाइन फील करती है वहीं इनका असर आपके चेहरे पर भी साफ दिखता है। यदि आप फल खाने के साथ-साथ उनका कुछ हिस्सा अपने चेहरे पर भी लगा लें, तो उसा फायदा आपको दोगुना मिलेगा। तो चलिए आज जानते हैं आखिर ऐसे कौन-कौन से फल हैं जिन्हें खाने के साथ आप अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

एवोकैडो फेस पैक

एवोकैडो विटामिन-E से भरपूर होता है। जो स्किन को डैमेज होने से बचाता है। एवॉकाडो में मौजूद विटामिन- A और E सीबम का प्रोडक्शन करते हैं जो स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही उसे हेल्दी भी रखता है। एवोकैडो फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एवोकाडो मैश कर लें। मैश करने के बाद एक चम्मच शहद और हल्दी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। पैक सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें।

PunjabKesari,nari

अनार का फेस पैक

अनार आपकी डेड स्किन को फिर से जीवित करने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग तत्व लंबे समय तक आपको जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। इस पैक को बनाने के लिए 1 टेबल्सपून अनार लें, उसे अच्छी तरह मैश करने के बाद जितने हो सके बीज अलग कर दें। अब अनार के रस को 1 टेबलस्पून बेसन में मिक्स कर लें। थोड़ा सा कच्चा दूध भी जरुर डाल लें। दूध और अनार का रस चेहरे को बेहतरीन तरीके से मॉइस्चराइज करने का काम करेंगे। इस पैक को अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे, गर्दन और हाथों पर जरुर अपलाई करें।

अंगूर का फेस पैक

अंगूर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। विटामिन-C से भरपूर यह फल चेहरे को चमकदार बनाने में बहुत मददगार साबित होते हैं। अंगूर फेस पैक बनाने के लिए 7 से 8 अंगूरों का रस निकाल लें। इस रस में जैतून या फिर नारियल का तेल मिक्स करें। इस रस को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। उतारने से पहले गुलाब जल की मदद से चेहरे की मसाज कर लें।

स्ट्रॉबेरी फेस पैक

स्ट्रॉबेरी पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक स्ट्रॉबेरी कटोरी में मैश करें और फिर इसमें 1 टेबलस्‍पून गुलाब जल और आधा टेबल्सपून शहद मिलाएं। अब इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को सफ्ताह में 1 बार लगाएं। इस पैक को रुटीन में लगाने से चेहरे के ब्लैकहेड्स और पिंपल्स खत्म होंगे।

PunjabKesari,nari

एप्पल फेस पैक

एप्पल एक ऐसा फल है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह त्वचा को जवां बनाएं रखने के साथ-साथ इसे कई समस्याओं से भी बचाता हैं। इसका पैक तैयार करने के लिए एप्पल का एक टुकड़ा लें और इसे मैश कर लें। अब, इसमें एक टेबल स्‍पून शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और उसे दस मिनट के लिए छोड़ दें। दस मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें। सप्ताह में 1 बार इसे अपने चेहरे पर जरूर लगाएं।

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News