21 OCTMONDAY2019 5:25:26 AM
Nari

17 साल के रिभव ने लिया 'पर्यावरण' बचाने का संकल्प, शुरू की संस्था

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 11 Jul, 2019 12:13 PM
17 साल के रिभव ने लिया 'पर्यावरण' बचाने का संकल्प, शुरू की संस्था

 जालंधर के मेयर वर्ल्ड स्कूल में 12 वीं के छात्र रिभव चोपड़ा की आयु 17 साल है, लेकिन पर्यावरण के संरक्षण को लेकर रिभव के लक्ष्य काफी बड़े हैं। अपने दोस्तों के साथ पौधरोपण की शुरुआत करने वाले रिभव ने इस मानसून के दौरान 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। पौधे लगाने की शुरुआत  हैप्पी हैंड्स संगठन ने जालंधर के न्यू जवाहर नगर से की गई। जिसमें उन्होंने एरिया व अपने संगठन के लोगों के साथ मिलकर अलग अलग तरह के पौधे लगाए हैं। 

PunjabKesari

कैसे आया संस्था शुरु करने का विचार

रिभव चोपड़ा ने बताया कि इस संगठन की शुरुआत उन्हें एक छोटे से आइडिया से की हैं। एक बार वह अपनी स्कूल टीचर के साथ प्रयास स्कूल में लंच करने गए थे। तब उन्हें वहां पता चला कि वहां पर पौधों की जरुरत हैं। तब उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर वहां पर पौधे लगाए थे। उसके बाद उन्होंने सोचा कि उन्हें एक ग्रुप की शुरुआत करनी चाहिए जिनके साथ मिलकर वह पर्यावरण के लिए कुछ काम कर सकें। तब उऩ्हें पता लगा कि वन विभाग मानसून के मौसम में लगाने के लिए पौधा देता है। तब उन्होंने उनके साथ मिलकर पौधे लगाने का काम शुरु करने के बारे में सोचा। 

कैसे पूरा  किया जाएगा लक्ष्य

अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए संगठन के मेंबर्स की ओर से शहर के अलग अलग जगहों पर पौधे लगाएं जाएगें। इसमें कुछ एरिया शामिल रहेगें। वहीं इसमें फल, फूल जैसे कि आम, नीम, जामुन, अमलतास के पेड़ शामिल रहेगें। वहीं जहां पौधे लगाए जाएगें वहां के लोगों को इनकी देखभाल करने के लिए कहा जाएगा। इस संस्था के साथ कारविका,  विश्क्रम पाल धीमान,  महक, गौतम राजपूत, वंश,  रणवीर, अभयजीत, रीत, धैर्य, जीवन कुमार, नीना, राधिका, श्वेता, आकाश, हिमांशी, हरप्रीत ढींगरा, रीमा ढींगरा, तेजिंदर सिंह, कुलदीप सिंह मिलकर काम करेगें। 

PunjabKesari

आप भी लगा सकते है फ्री पौधे

अगर आप भी अपने घर  के आसपास के इलाके या किसी गांव में पौधे लगाना चाहते है तो आप वन विभाग से पौधे ले सकते हैं। इसके लिए आप 'आई हरियाली 550' ऐप फोन में डाउनलोड करके पौधों व पेड़ों के लिए निवेदन कर सकते है। वहीं आप अपने लेटर हैड पर लिख दें कि आपको कितनी पौधे चाहिए और आपने कहां लगवाने हैं। इससे आपको वहां के मंडल की ओर से पौधे दे दिए जाएंगे । वहीं अगर आप किसी गावं में पौधे लगवाना चाहते है तो हर गांव के लिए 550 पौधे दिए जाते है। जिन्हें आप विभाग से लेकर लगा सकते हैं। 

( राजेश गुलाटी, वन मंडल अधिकारी जालंधर ) 

संगठन का है यह पहला प्रोजेक्ट : रिभव 

संगठन की शुरुआत रिभव चोपड़ा ने की हैं। रिभव  चोपड़ा ने बताया कि यह संगठन का पहला मेजर प्रोजेक्ट है। जिसके तहत इस मानसून में 1000 के करीब पौधे लगाए जाएगें। वहीं इसमें शामिल सदस्यों की ओर से कुल 10 हजार पौधे लगाए जाएगें, ताकि हम सब मिलकर अपने पर्यावरण को साफ कर सुरक्षित रख सकें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News