20 APRSATURDAY2024 1:01:27 AM
Nari

अरब का 'नार्वे' है यह खूबसूरत शहर, लाइफ में एक बार जरूर जाएं घूमने

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Aug, 2018 05:07 PM
अरब का 'नार्वे' है यह खूबसूरत शहर, लाइफ में एक बार जरूर जाएं घूमने

खसाब अरब में स्थित एक छोटा-सा प्राचीन देश है। अपनी खूबसूरती और अनोखी खासियत के कारण इसे 'अरब का नार्वे' भी कहा जाता है। खसाब एक ऐसा शहर है, जिसमें आप खूबसूरत द्वीप के साथ प्रचीन किला भी देख सकते हैं। अगर आप भी छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह शहर आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।
 

जेबेल हरीम पर्वत
खसाब के जेबेल हरीम पर्वत में जाकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप पुराने समय का सफर कर रहे हो। यहां आप प्राचीन काल के समय के कई जीवाश्म और चट्टानें पर की गई नक्काशी को देख सकते हैं। ज्यादातर यह इलाका पानी में डूबा रहता है, जिसके कारण चट्टानों पर मछलियों के जीवाश्म भी दिखाई देते हैं।

PunjabKesari

खूबसूरत नदी की सैर
खसाब में नीले साफ पानी की नदी इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है। आप यहां पारम्परिक नौकाओं में बैठकर नदी औऱ खसाब की सैर कर सकते हैं। यह मूमेंट आपके ट्रिप को और बी यादगार बना देगा। यहां पर संकरी घाटियां भी है, जिनकी सैर आप 'ढो क्रूज' से कर सकते हैं, जिन्हें अरबी भाषा में 'लकड़ी की नौका' कहते हैं। संकरी घाटियों में से खसाब की सैर आपके ट्रिप को एडवेंचर्स बना देगी।

PunjabKesari
PunjabKesari

टैलीग्राफ टापू
संकरी घाटियों की सैर करने के बाद खसाब के टैलीग्राफ टापू को देखना न भूलें। आप यहां समुद्र की नीचे की दुनिया का सुंदर नजारा भी देख सकते हैं। इस टीपू पर जाने के बाद आपका मन वापस आने को नहीं करेगा क्योंकि यहां का सुदंर और शांत वातावरण हर किसी का मन मोह लेता है।

PunjabKesari
PunjabKesari

खसाब का प्राचीन किला
खसाब में देखने के लिए सिर्फ नदी और खूबसूरत पहाड़िए ही नहीं बल्कि प्राचीन किला भी है। 17वीं शताब्दी में बना खसाब किला देखने लायक है। इस ऐतिहासिक किले को बलुआ पत्थर से बनाया है। इस किले में आपको अरब शैली की लकड़ी की नौकाएं, जार, आभूषण, कपड़े और शादी की चीजों के साथ अन्य वस्तुए देखने को मिलेगाी।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News