Twitter
You are hereNari

Travel Tips: ट्रैवलिंग के दौरान इन 5 तरीकों से करें पैसों की बचत

Travel Tips: ट्रैवलिंग के दौरान इन 5 तरीकों से करें पैसों की बचत
Views:- Wednesday, April 4, 2018-5:29 PM

गर्मियों को आप छुट्टियों का मौसम भी कह सकते हैं। क्योंकि ज्यादातर लोग गर्मी वीकेंड पर ठंडी और प्राकृतिक जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं। कुछ लोगों ने तो छुट्टियों में घूमने की योजना भी बना ली होगी लेकिन घूमने-फिरने के चक्कर में अक्सर आप ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं और वापस आकर आपको पछतावा होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपने ट्रिप के दौरान पैसों की बचत कर सकते हैं।
 

1. टिकट्स पर बचाएं पैसे
अक्सर छुट्टियों के दौरान टिकट्स मंहगी हो जाती है। ऐसे में आप हर जगहें से टिकट्स के बारे में पूछताछ करके सबसे टिकट ही लें। इसके अलावा फ्लाइट्स और होटल की बुकिंग करते समय भी टिकट्स प्राइस की जांच जरूर करें।

PunjabKesari

2. बैगेज पहनना
अगर आपको एक्स्ट्रा बैगेज चार्जेस को लेकर टेंशन है तो आप अपने लगेज को पहन लें। अपने सामान को पैक करने के लिए ऐसे लगेज जैकेट पहनें, जिसमें ज्यादा पॉकेट्स हो।
 

3. खान-पान पर रखें ध्यान
दूसरों शहरों में अपने खान-पान का खास ध्यान रखें। वहां बाकी स्थानीय लोगों की ही तरह खाएं। घूमने से पहले ही उस शहर के खान-पान के बारे में थोड़ी रिसर्च कर लें, ताकि वहां जाकर आपको कोई प्रॉब्लम न हों। दूसरे शहरों में डिनर्स के बजाए लंच में ज्यादा खाएं। क्योंकि अक्सर विदेशों में लंच की बजाए डिनर मंहगा होता है।

PunjabKesari

4. ऐप्स का इस्तेमाल
दूसरों में यात्रा के दौरान अच्छा स्मार्टफोन ऐप डाउनलोड कर लें, ताकि आपके गाइड के पैसे बच जाएं। इसके अलावा आप खुद को गाइड करने के लिए अपनी भाषा में उस देश की कोई किताब भी खरीद सकते हैं।
 

5. संभल करें शॉपिंग
अक्सर दूसरों देशों में जाकर आपका हर सामान खरादने की दिल करता और घर आकर आपको उसपर पछतावा होता है। इसलिए ट्रैवलिंग के दौरान शॉपिंग हमेशा सोच-समझ कर करें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News