20 APRSATURDAY2024 11:18:41 AM
Nari

Travel Destination: गर्मियों की छुट्टियों में करें इस खूबसूरत देश की सैर

  • Updated: 24 Jun, 2018 11:18 AM
Travel Destination: गर्मियों की छुट्टियों में करें इस खूबसूरत देश की सैर

उज्बेकिस्तान का नाम सामने आने पर ज्यादातर लोग उसे किसी टूरिस्ट डेस्टीनेशन नहीं समझते। बेशक उज्बेकिस्तान में टूरिस्ट की भीड़ न होती हो लेकिन इस देश की सेर करने के बाद आपको हैरानी होगी कि आखिर क्यों यह बेहद सुदंर पर्यटक स्थलों में शामिल नहीं है। तो चलिए जानते हैं उज्बेकिस्तान के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

PunjabKesari

उज्बेकिस्तान ने लंबे समय तक अन्य देशों के लोगों के लिए अपने दरवाजे बंद रखें, जिसके कारण यहां कम टूरिस्ट ही आते हैं। बेदक खूबसूरत इस पर्यटक स्थल में देखने के लिए नैसर्गिक सुदंरता के साथ बहुत से ऐतिहासिक स्थल है।

PunjabKesari

राजधानी ताशकंद हर टूरिस्ट का स्वागत करती है। इस शहर के लोग उत्साही और मेल-जोल बढ़ाने है, जो राज कपूर और मिथुन चक्रवती के लिए अपने प्यार के बारे में भारतीयों को बताने को उत्सुक रहते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

उज्बेकिस्तान के सबसे फेमस और पसंदीदा व्यंजनों में से एक है प्लोव। पुलाव जैसे ही दिखने वाले इस व्यंजन को बनाने के लिए चावल और सब्जियों और अंडा का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा यहां के लोग सब्जियां, अंडा, मांस और ब्रैड खाना भी बहुत पसंद करते हैं। इसलिए आप यहां अलग-अलग तरह की ब्रैड खाने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

फेरगाना घाटी
फेरगाना घाटी के आंदिजान शहर की ओर सड़क यात्रा करते हुए आपको बेहद स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी बिकती हुई दिख जाएगी। फलों के स्ट्रॉल यहां आपको जगह-जगह देखने को मिलेंगे। यहां के बेहद खूबसूरत स्थानों में से एक है चरवाक झील, जिसे वहां के लोग  समुद्र भी मानते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

ताशकंद के बाहरी इलाके में स्थित चाकवाक झील हैं। क्योंकि उज्बेकिस्तान चारों से दूसरे देशों से घिरा है, इसलिए उनके लिए यह झील किसी समुद्र से कम नहीं है। इस झील को घेरने वाला बर्फ से ढका चिमगान इसकी खूबसूरती को और भी खूबसूरत बनाता है। इस पहाड़ पर एक रिजॉर्ट भी है, जहां लोग ठंड के महीनों में हाईकिंग या स्त्रोबोडिंग के लिए आते हैं।

PunjabKesari

टर्मेज ओटा एक पुराना शहर है, जहां आप अनोखी स्थापत्यकला देख सकते हैं। यहां की ज्यादातर इमारतों में इस्लामी वास्तुशिल्प के गुबंद नजर आते हैं। यहां देखने के लिए ऐतिहासिक इमारतों की कमी नहीं है। इसके अलावा रेगिस्तान के नाम से पहचाने जाने वाले समरकंद के केंद्र में स्थित तीन मगरसों की इमारतें भी बेहद खूबसूरत है।

PunjabKesari

इसके अलावा आप यहां नामांगन में भरपूर हरियाली, बहती धराएं और लटकते पुल देख सकते हैं। इसके अलावा इस देश की खूबसूरती हर पर्यटक का मन मोह लेती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News