16 APRTUESDAY2024 5:52:05 PM
Nari

इस खूबसूरत गुफा में घूमने के लिए पर्यटक दे रहे हैं भारी रकम

  • Updated: 05 Oct, 2017 12:50 PM
इस खूबसूरत गुफा में घूमने के लिए पर्यटक दे रहे हैं भारी रकम

घूमने के शौकिन लोग नई और एडवेंचर से भरी हुई जगहों पर धूमने का शौंक रखते हैं। दुनिया में ऐसी बहुत सी जगहे हैं जो कुदरती रूप से बनी हुई हैं और उनकी खूबसुरती भी बयान करना मुश्किल होता है। आज हम जिस खूबसूरत जगह की बात कर रहे हैं वह एक गुफा है जो वियतनाम में स्थित है। जगंल में बनी यह गुफा दुनिया की सबसे बड़ी गुफाओं में से एक है।

PunjabKesari

इसकी खोज 1991 में एक किसान ने की थी। यह गुफा माउंटेन रिवर केव से 300 मीटर नीचे स्थित है। इस गुफा की लंबाई 8.9 कि.मी, ऊंचाई 656 फुट औऱ चौड़ाई 490 मीटर है और यह जमीन से 490 मीटर नीचे स्थित है। 

PunjabKesari

इस गुफा का  नाम सन डूंग है। इसकी खास बात यह है कि इसमें एक नदी बहती है जिसकी आवाज गुफा के चारों और गूंजती है। इसकी खूबसूरती के कारण यह जगह लोगों में बहुत फेमस हो गई।  इस गुफा में जाने के लिए पहले एक साल में सिर्फ चार टूर ही हुआ करते थे लेकिन लोगों का बढ़ रही संख्या को देखते हुए इस टूर की संख्या अब 7 कर दी गई है। यहां पर ट्रैकिंग का भी लुत्फ उठाया जा सकता है। लोग इस गुफा को देखने के लिए इतने उत्सुक हैं कि वह इसके लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हैं। सरकार की ओर से आयोजित इस टूर के लिए लोग भारी रकम भी अदा कर रहे हैं। 

Related News