Twitter
You are hereNari

सेहतमंद रहना है तो व्रत रखने से पहले और बाद में खाएं ये फूड्स

सेहतमंद रहना है तो व्रत रखने से पहले और बाद में खाएं ये फूड्स
Views:- Thursday, October 25, 2018-10:15 AM

यूं तो हर उपवास का अपना महत्व होता है लेकिन करवा चौथ की बात जरा हटकर है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है। ऐसे में व्रत से पहले और बाद में क्या खाया जाए इस बात का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आपकी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। चलिए जानते हैं करवाचौथ व्रत रखने से पहले और बाद में आपको क्या सावधानी अपनानी चाहिए।
 

1. व्रत से पहले क्या खाएं
कई बार ऐसा होता है कि व्रत रखने की ब्रेसबी में महिलाएं पहले ही इतना कुछ खा लेती है कि व्रत वाले दिन उनका पेट खराब हो जाता है। ऐसे में व्रत से कुछ दिन पहले फलों के अलावा मल्टीग्रेन आटे की बनी चीजों का सेवन करते रहें। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती रहेगी और पेट की समस्याएं नहीं होगी। इसके अलावा दूध, दही, पनीर, छैने की बनी चीजें को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

2. सरगी में क्‍या खाएं
-न खाएं मिठाई

करवाचौथ के दिन सूर्य उदय होने से पहले महिलाएं सरगी खाती हैं। इसे खाने के बाद महिलाएं पूरा दिन भूखी प्यासी रहती है। वैसे तो सरगी में मिठाई और ड्राईफ्रूट्स दिए जाते हैं। मगर इन्‍हें खाने से हो सकता है भूख तो मिट जाए लेकिन आप पूरे दिन आलस्‍य और कमजोरी महसूस करती हैं।

PunjabKesari

-मल्टीग्रेन ब्रेड और फल
अगर आप हंगर को कंट्रोल करना चाहती हैं तो आपको करवाचौथ के दिन सुबह मीठा खाना अवॉइड करें। अगर सरगी में कुछ खाना ही है तो आपको मल्‍टीग्रेन ब्रेड, फल, सेवियां खानी चाहिए। यह आपको लंबे समय तक भूखा रहने में मदद करेगी। 

-दूध और फेनिया
सेहत के लिहाज से दूध और फेनिया बहुत फायदेमंद होती है। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होने के कारण इसका सेवन आपको दिनभर एनर्जी देता है। ऐसे में सरगी में 1 कटोरी फेनिया खाना न भूलें।

PunjabKesari

-खाएं होममेड पनीर 
आपको सरगी में दूध से बना आइटम खाना चाहिए हो सके तो आपको घर पर बना पनीर खाना चाहिए। हो सके तो घर पर बने पनीर का सेवन करें। इसमें हाई प्रोटीन होता है, जो आपको लंबे समय तक भूखा प्‍यासा रहने में मदद करता हैं। 

-चाय-कॉफी से भी रहें दूर
कुछ महिलाएं करवाचौथ के फास्‍ट में जूस, कॉफी या चाय पी लेती हैं। मगर ऐसा करने से आपको एसिडिटी की प्रॉब्‍लम हो सकती है। दरअसल, खाली पेट कैफीन या विटामिन सी लेने से पेट में एसिड बनने लगता है इसलिए व्रत वाले दिन इन चीजों से दूर रहना ही आपके लिए बेहतर है।

PunjabKesari

3. व्रत के बाद क्‍या खाएं
-हल्का-फुल्का भोजन
व्रत खोलने के बाद एकदम से मसालेदार भोजन लेना सही नहीं है। व्रत के बाद हल्का-फुल्का भोजन लें। आप चाहें तो जूस से शुरुआत कर सकती हैं। ऐसा आहार लें जो आसानी से पच जाए। चावल व अन्य ऐसे आहार से दूर रहें जो पाचन में अधिक समय लेते हैं। 

-कार्बोहाइड्रेट्स युक्त भोजन
व्रत के बाद आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है। ऐसे में आपको दही, पनीर या फिर ऐसा फूड आइटम खाएं जिसमे हाई क्‍वालिटी कार्बोहाइड्रेट्स हो। इससे शरीर में खोई हुई एनर्जी वापिस आ जाएगी।

PunjabKesari

-भरपूर पानी पीएं
व्रत खोलने के बाद कम से कम 2 गिलास पानी जरूर पीएं। व्रत खोलने के तुरंत बाद भरपेट खाना खाने से भी आपको पेट की दिक्‍कत हो सकती है इसलिए भोजन को 3 हिस्सों में लें।

-नींबू पानी का सेवन
शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस करने के लिए डिनर के बाद नींबू पानी जरूर पीएं। इससे आपको खाना डाइजेस्‍ट करने में बहुत मदद मिलेगी। इसके साथ ही सोने से पहले 3 से 4 गिलास पानी जरूर पीना न भूलें।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News