15 OCTTUESDAY2019 7:07:06 PM
Nari

आप खुद ही बचा सकते हैं पानी , रोजाना की ये गलतियां ना करके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jul, 2019 02:01 PM
आप खुद ही बचा सकते हैं पानी , रोजाना की ये गलतियां ना करके

रोजमर्रा की जिंदगी में हम जाने-अनजाने पानी का दुरुपयोग कर जाते हैं। घर के कामकाज करते वक्त पानी की टैप खुली छोड़े रखना या फिर नहाते वक्त जरुरत से अधिक पानी का इस्तेमाल करने से पानी सबसे ज्यादा वेस्ट होता है। ऐसे में हमें पानी की संभाल की ओर कठोर कदम उठाने होंगे जिससे हमें और हमारी आने वाली पीढ़ीयों को पानी की किल्लत का सामना न करना पड़ें। तो चलिए पानी की एहमियत को समझते हुए जानते हैं इसकी संभाल के कुछ तरीके...

कैसे बचाएं पानी ?

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती चली जा रही है, देश के कई हिस्सों में पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर रही है। प्रतिवर्ष यह समस्या पहले के मुकाबले और बढ़ती जाती है। लातूर जैसी कई जगह तो पानी की कमी की वजह से हालात हद से ज्यादा खतरनाक होते जा रहे हैं। अगर समय रहते इस बात पर गहराई से चिंतन न किया गया तो इसका भुगतान हमारी आने वाली पीढ़ीयों को भुगतना पड़ सकता है। पानी की बचत को लेकर एक लेखक ने अपने एक लेख में कुछ ऐसा भी लिख डाला कि 'तीसरा विश्व युद्ध पानी के लिये होगा।' ऐसे में घर पर छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप पानी की बचत कर सकते हैं।

PunjabKesari

धरती पर केवल 1 प्रतिशत पानी है पीने लायक

पूरे विश्व में धरती का लगभग तीन चौथाई भाग जल से घिरा हुआ है किन्तु इसमें से 97% पानी खारा है जो पीने योग्य नहीं है, पीने योग्य पानी की मात्रा सिर्फ 3% है। इसमें भी 2% पानी ग्लेशियर एवं बर्फ के रूप में है। इस प्रकार सही मायने में मात्र 1% पानी ही मानव के उपयोग हेतु उपलब्ध है। तो चलिए आज हम पानी को बचाने के कुछ आसान से टिप्स के बारे में जानेंगे...

टैप की जगह बाल्टी का करे इस्तेमाल

गाड़ी धोते समय पाइप की बजाय बाल्टी व मग का प्रयोग करें, इससे काफी हद तक पानी बच जाता है। हो सके तो आजकल मार्किट में बहुत सारे गाड़ी साफ करने वाले लोशन उपलब्ध हैं जिनकी मदद से बिना पानी के गाड़ी को साफ किया जा सकता है। सब्जियां-फल धोने के लिए भी बर्तन का इस्तेमाल करें। बहते पानी के नीचे फल-सब्जियां रखकर धोने से बहुत ज्यादा पानी बर्बाद होता है। 

PunjabKesari

पानी का नल जरुरत पड़ने पर ही खोलें

दाढ़ी बनाते समय, ब्रश करते समय, सिंक में बर्तन धोते समय, नल तभी खोलें जब पानी की ज़रूरत हो। ऐसा न हो बर्तन पर अभी साबुन लग रहा हो और साथ में ही पानी की टैप भी लगातार चलती रहे। 

बच्चों को समझाए पानी की अहमियत 

बच्चे अक्सर खेल-खेल में पानी का दुरुपयोग कर बैठते हैं। खासतौर पर बच्चों को पानी की अहमियत के बारे में समझाने के साथ-साथ उन्हें पानी की बचत करना भी सिखाएं। 

PunjabKesari

शॉवर की जगह बाल्टी का करें इस्तेमाल

नहाते वक्त शॉवर की बजाए टब या बाल्टी का उपयोग करें।अगर बच्चे शॉवर के नीचे नहाने की जिद्द करते हैं तो हफ्ते में सिर्फ एक दिन के लिए उन्हें ऐसा करने दें, रोज-रोज शॉवर का इस्तेमाल करने से पानी बहुत ज्यादा बर्बाद होता है। आपको बता दें कि भारत रत्न सचिन तेंदुलकर केवल एक बाल्टी पानी से नहाते हैं, अपने बच्चो को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं। 

वाशिंग मशीन में एक-साथ धोएं कपड़े

वाशिंग मशीन में रोज-रोज थोड़े-थोड़े कपड़े धोने की बजाय कपडे इकट्ठे होने पर ही धोएं। ज्यादा बहाव वाले फ्लश टैंक की बजाए कम बहाव वाले फ्लश टैंक को बाथरुम में लगवाए। 

लीक होती टैप तुरंत करवाएं ठीक

घर में लीक कर रही टैप को तुरंत ठीक करवाएं। कई बार हम ध्यान नहीं देते लेकिन फ्लश में से भी थोड़े-थोड़े पानी का रिसाव लगातार होता रहता है। सेंटरी वाले को बुलाकर उस प्रॉब्लम को भी ठीक करवाएं। अगर कहीं घर के बाहर सरकारी टैप में लीकेज होती दिखे तो तुरंत अपने एरिया के सरकारी कर्मचारी को सुचेत कर नल ठीक करवाएं।

 


 

Related News