27 JUNTHURSDAY2019 12:11:43 AM
Nari

हवा को शुद्ध करने के लिए घर के आस-पास लगाएं ये 10 पौधे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2019 04:31 PM
हवा को शुद्ध करने के लिए घर के आस-पास लगाएं ये 10 पौधे

आज पर्यावरण दिवस मनाया जाता है और इस साल की थीम है, 'वायु प्रदूषण', जिसका एक सबसे बड़ा कारण है पेड़ की संख्या कम होना। तो क्यों न पर्यावरण को बचाने के लिए इस बदलाव की शुरुआत आप अपने घर के बाग, बगीचे से ही करें। इस पर्यावरण दिवस पर कुछ ऐसे पेड़-पौधे लगाएं जो न केवल ऑक्सीजन दें बल्कि वातावरण को भी सुरक्षित रखें।

चलिए आपको बताते हैं कि वातावरण को शुद्ध रखन के लिए आपको घर में कौन-कौन से पौधे लगाने चाहिए।

 

Tulsi Plant

तुलसी नेचुरल एयर प्यूरिफायर है। दरअसल, यह पौधा 24 में से 20 घंटे सिर्फ ऑक्सीजन छोड़ता है और कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड को अच्छे से सोख लेता है।

PunjabKesari

Aloe Vera

सूरज की थोड़ी सी रोशनी में भी पनपने वाला यह पौधा, औषधीय गुणों से भरपूर्ण होता है, साथ ही एक अच्छा एयर प्यूरीफायर भी है। यह पौधा वातावरण से फॉरमलडिहाइड और बेंजीन रसायन को दूर करता है। इस आप बेडरूम या किचन की खिड़की के सामने रख सकते है।

PunjabKesari

Areca Palm

घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने के लिए यह प्लांट बहुत हैल्पफूल हैं। ये प्लांट हानिकारक टॉक्सीन गैसों के नेगेटिव इंपेक्ट को ओब्सर्व कर फ्रेश एयर रिलीज करता है। इस प्लांट की ज्यादा केयर भी नहीं करनी पड़ती।

PunjabKesari

Snake Plant

विषैली गैसे जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि को सोखकर शुद्ध हवा देने का काम करता है। इसको आप आसानी से घर के किसी भी कोन पर लगा सकते हैं।

PunjabKesari

Marine Plants

जमीन का अधिकांश हिस्सा समुद्री होने की वजह से मरीन प्लांट्स पौधे पृथ्वी को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देते हैं। बताया जाता है कि वातावरण में मौजूद 70 से 80 फीसदी ऑक्सीजन इन पौधे की ओर से ही बनाई जाती है। ये पौधे जमीनी पौधों से ज्यादा ऑक्सीजन बनाते हैं।

PunjabKesari

English Ivy

यह एक एेसा प्लांट है जिसको हम कम रोशनी वाली जगह पर लगा सकते हैं। ये पौधा वातावरण में मौजूद जहरीली गैसो को प्यूरिफाई करके शुद्ध दवा देने का काम करता है।

PunjabKesari

Rubber Plant

कमरे या ऑफिस के बंद कमरे में शुद्ध वायु और प्रकृति का स्पर्श चाहते है तो रबर प्लांट्स बेस्ट ऑप्शन हैं। यह पौधा थोड़ी सी धूप में भी जीवित रह सकता है। यह वुडन फर्नीचर से रिलीज होने वाले हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉरमलडिहाइड से वातावरण को मुक्त रखने की क्षमता रखता है। इसलिए लकड़ी के सोफे या बेड के नजदीक रबर प्लांट जरूर ऱखेें। यह आपको स्वस्थ रखेंगा। 

PunjabKesari

Bamboo Palm

हवा को फ्रैश रखने का काम करता है। इस पौधे के 2 साइज होते हैं। एक बड़ा और एक छोटा। आप चाहे तो इसको घर के अंदर भी लगा सकते हैं और बाहर भी। इसको लगाने दूषित हवा शुद्ध हो जाएगी।

PunjabKesari

Boston Fern

पौधे का साइज बड़ा होता है। यह आपके बालकनी और घर के एंट्रेस की शोभा बढ़ाने के साथ ही हवा को प्यॉरिफाई भी करता है।

PunjabKesari

Ficus Benjaminha

फाइकस बेंजामिना हानिकारक गैसे जैसे फॉरमलडिहाइड, बेंजीन और ट्राइक्लोरोथाइलीन से घर को सुरक्षित रखता है लेकिन इसे ज्यादा पानी और देखभाल की जरूर होती है। वहीं, पर्याप्त रोशनी में ही यह लंबे समय तक सेट हो सकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad