23 SEPMONDAY2019 3:22:33 PM
Nari

घर की इस दिशा में रखेंगे TV तो मन कभी नहीं होगा उदास

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Aug, 2019 02:29 PM
घर की इस दिशा में रखेंगे TV तो मन कभी नहीं होगा उदास

पहले जमाने में लोग दूसरों के घर जाकर टी.वी. देखते थे। मगर आज हर घर की जरुरत के साथ-साथ शान बन चुका टेलीविजन हर-घर मौजूद है। बात जब टी.वी की आती है, तो उसका स्थान भी महत्व रखता है। जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टेलीविजन का सही जगह पर पड़ा होना बहुत जरुरी है। तो चलिए आज जानते हैं घर में टेलीविजन की सही और गलत दिशा के बारे में कुछ खास बातें...

PunjabKesari,nari

अक्सर हम घर में बच्चों को टी.वी. कम देखने के लिए कहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि टी.वी. पर चलने वाले प्रोग्राम बच्चों के मन पर कई तरह के प्रभाव डालते हैं। उनमें से कुछ प्रभाव अच्छे भी हो सकते हैं और कुछ बुरे भी। ऐसे में न केवल बच्चों को बल्कि घर में मौजूद सभी लोगों टी.वी. के बुरे प्रभावों को बचाने के लिए इसे सही जगह पर रखना बहुत जरुरी है।

पूर्व-उत्तर-पश्चिम दिशा

टी.वी. पर चलने वाले शो हमारे मन और तन दोनों पर असर डालते हैं। पूर्व-उत्तर-पश्चिम दिशा वाला स्थान टीवी के लिए घर का आदर्श स्थान माना जाता है। यदि आप टी.वी. को घर की East-North-West दिशा में रखेंगे तो आप डिप्रेशन और उदास मन जैसी भावनाओं से बचे रहेंगे। आप टी.वी. के आसपास आर्टिफीशियल फ्लॉवर्स जरुर रखें। इससे टी.वी. देखते वक्त आपका पूरा परिवार मस्ती और ताजगी महसूस करेगा। जिससे आपके घर का माहौल अच्छा बना रहेगा।

दक्षिण दिशा में न रखें टी.वी.

घर की दक्षिण दिशा में टी.वी. रखने से आप रिश्तों के बारे में बहुत ज्यादा सोचने लगते हैं। ज्यादातर यह सोच नेगेटिव ही होती है, जिसका असर आपके रिश्तों पर पड़ने लगता है। जैसे कि यदि आप कोई ऐसी फिल्म देख रहें हैं जिसमें किसी ने किसी को धोखा दिया, तो आपका मन भी इसी कशमकश में लग जाएगा कि कहीं आपको भी अपना कोई धोखा न दे दें। इसी सोच में डूबकर हो सकता है आप अपने किसी सच्चे रिश्ते पर शक कर लगे।

PunjabKesari,nari

पूर्व दिशा में टी.वी. रखने का फायदा

यदि आपके घर में कोई समाज सेवा से जुड़े काम में लगा है तो, ऐसे में घर की पूर्व दिशा में टी.वी. रखने से उन्हें बहुत लाभ मिलेगा। इस दिशा में टी.वी. होने से आपको समाज सेवा से जुड़े और कई तरह के नए पहलू जानने को मिलेंगे। जो समाज में आपका मान-सम्मान और दोगुना बढ़ा देंगे।

अच्छी नींद के लिए बेस्ट है दक्षिण दिशा

अक्सर लोग रात को नींद न आने की वजह से टी.वी. देखना शुरु कर देते हैं। ऐसे में यदि आपने टी.वी. दक्षिण दिशा में रखा हुआ है तो आपकी नींद से जुड़ी समस्या हल हो जाएगी। वास्तु शास्त्रों में स्वास्थय के जुड़ी चीजों के लिए दक्षिण दिशा सबसे बेस्ट मानी गई है। यदि आपको रात में नींद न आने की समस्या है तो खाने के बाद घर की दक्षिण दिशा में टहल कदमी करना शुरु कर दें। आपकी नींद न आने की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी।

PunjabKesari,nari,sound sleep

पूर्व से दक्षिण-पूर्व की दिशा

पूर्व से दक्षिण-पूर्व की तरफ लगा टीवी घरवालों का रुझान तनाव और चिंता से दूर करने वाले कार्यक्रमों की ओर कराता है। इस स्थान पर टीवी देखने से हिस्ट्री चैनल या डिस्कवरी चैनल की ओर ध्यान जाने लगता है। व्यक्ति इन चैनल्स पर आ रहे प्रोग्रामों में आनंद को ढूंढने का प्रयत्न करता है।

याद रखिए घर का हर कोना, हर स्थान अपने आपमें कुछ कहता है। ऐसे में जरुरी है घर की बरकत, शान और प्रसन्नता कायम रखने के लिए हर चीज के लिए सही कोना व जगह का चुनाव करें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News