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बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए आज से ही शुरु करें ये 5 योगासन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 13 Aug, 2019 12:14 PM
बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए आज से ही शुरु करें ये 5 योगासन

प्रदूषण, तनाव और अनियमित दिनचर्या के चलते बालों के टूटने-झड़ने और रुखेपन की समस्याएं आम होती चली जा रही हैं। लंबे-घने बाल पाने के लिए महिलाएं न जाने कितने उपाय करती रहती हैं। उन उपायों के साथ-साथ आपको योग भी जरुर करना चाहिए। जिससे आपके बाल बाहरी और अंदरुनी दोनों तरीके से खूबसूरत और स्ट्रांग दिखें।

बालों के लिए योग

बालों को सुंदर घना और लंबे समय तक काला बनाए रखने के लिए सुबहु शाम कम से कम 15 मिनट तक अपने नाखूनों को आपस में रगड़ें। सुंदर बाल पाने के लिए यह सबसे आसान और कारगर तरीका है। 

पवनमुक्तासन आसन

इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों को एक-दूसरे से मिला लें। धीरे-धीरे घुटनों को हाथों की मदद से मोड़ते हुए अपने चेहरे के पास लाने की कोशिश करें। इस आसन को करने से पेट संबंधित परेशानियां दूर होती हैं। जैसे कि कब्ज, गैस और अपच जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। लगभग त्वचा और बालों के जु़ड़ी सभी बीमारियों की वजह से बाल टूटना, त्वचा का बेजान होना और न जाने कितन और प्रॉब्लमस का सामना इंसान को करना पड़ता है।

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व्रजासन

इस आसन से आपकी पाचन शक्ति ठीक रहती है और बालों की झड़ने की समस्या में पाचन शक्ति का अहम रोल होता है। वैसे भी इस आसन को कभी भी और किसी भी वक्त किया जा सकता है। इस स्थिति में खाने के बाद बैठने से खाना जल्द हजम होता है जिससे पाचन क्रिया ठीक रहती है। इसे करने के लिए जमीन पर कोई चादर बिछाकर बैठ घुटने मोड़कर बैठ जाएं। अपने हाथों को जाघों के ऊपर रख लें। इस पोजीशन में जितना हो सके उतनी देर तक बैठे।

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अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम करने के लिए दरी बिछा कर धरती पर बैठ जाइए। अब नाक की एक साइड को अंगूठे से बंद करके दूसरी तरफ से सांस अंदर खींचे। ऐसा आपको कम से कम 5 से 10 मिनट तक लगातार करते रहना है। बीच में कुछ देर के लिए आराम ले सकते हैं। धीरे-धीरे जितना हो सके इस आसन को करने की अवधि आपको बढ़ानी है। इस आसन को करने से बालों का झड़ना, टूटना और समय से पहले सफेद होना जैसी समस्याएं दूर हो जाती है।

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कपालभाति

कपालभाति करने के लिए जमीन पर चौंकड़ी लगाकर बैठ जाएं। अपने हाथ ज्ञान मुद्रा में लाकर घुटने पर रख लें। अब सांस को बाहर छोड़ते हुए पेट को अंदर की ओर झटकें। न ज्यादा जोर लगाएं और न ही सुस्त रहें। शुरु-शुरु में आपको थोड़ा मुश्किल लगेगा। मगर धीरे-धीरे आपके लिए आसान होता जाएगा। इस क्रिया को सुबह शाम 10 से 15 मिनट तक करें। बालों को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ यह आसन आपके पेट की एक्सट्रा चर्बी को भी कम कर देगा।

 


 

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