25 APRTHURSDAY2024 6:57:43 AM
Nari

बैली फैट कम करने के लिए इन 5 तरीकों से खाएं अंडा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Dec, 2018 05:24 PM
बैली फैट कम करने के लिए इन 5 तरीकों से खाएं अंडा

ऑफिस में लगातार बैठे रहने की वजह से पेट पर चर्बी चढ़ जाती है, जिसे कम करना सबसे ज्यादा मुश्किल होती है। महिलाओं को इस वजह से ज्यादा परेशानी होती है, जिसके चलते वह डाइटिंग करने लगती हैं लेकिन इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है। ऐसे में वजन कंट्रोल या कम करने के लिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे एग रेसिपी के बारे में बताएंगे, जिससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

बैली फैट कम करने के लिए क्यों खाना चाहिए अंडा?

बैली फैट कम करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप लौ-कैलोरी और हाई प्रोटीन डाइट लें। वहीं, अंडा एक ऐसा ही लो कैलोरी सुपरफूड है, जिसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे मेेेें इसका सही तरीके से किया गया सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा इसे खाने से पेट अधिक समय तक भरा रहता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

व्हाइट या ब्राउन, वजन घटाने के लिए कौन सा अंडा है बेस्‍ट?

व्हाइट और ब्राउन दोनों ही अंडों पर काफी बार शोध किया जा चुका है, जिसमें इन दोनों में कोई खास अंतर पता नहीं चला। दोनों के फायदे, क्वॉलिटी, आकार सभी कुछ एक जैसा है। यहां तक दोनों में पोषण भी एक जैसा ही होता है लेकिन ब्राउन अंडे में व्हाइट अंडे से थोड़ा ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। किसी भी तरह का अंडा खाने से शरीर को सभी जरूरी न्यूट्रिएंट मिल जाते हैं।

PunjabKesari

वजन कम करने के लिए Eggs Recipes
स्क्रैम्बल्ड एग (Scrambled Eggs)

स्क्रैम्बल्ड एग बनाने में बहुत आसान है, जो वजन घटाने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखती है। इसे आप फ्रूट्स व कच्ची सब्जियों के साथ ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं।

PunjabKesari

ऑमलेट (Omelette)

ऑमलेट अंडे की सबसे फेमस रेसिपी है। वजन घटाने के लिए आप अंडे में सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। वैसे तो आप दिन में किसी भी समय एक ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं लेकिन ब्रेकफास्ट में इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद है।

 

हेल्दी डिलिवर्ड एग (Healthy Deviled Eggs)

इस वेट लूज रेसिपी में अंडे की जर्दी, सरसों, मसालें और मेयोनेज सॉस होती है। अगर आप मेयोनेज का सेवन नहीं करना चाहते तो उसकी जगह ग्रीक योगर्ट का सेवन कर सकते हैं। रोजाना ब्रेकफास्ट में इसका सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होगा।

PunjabKesari

एग बिद बीन्स (Eggs with Beans)

बैली फैट कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत फायदेमंद है। वहीं अंडें और बीन्स दोनों ही प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। ब्रेकफास्ट में इसका सेवन करने के आपको काफी समय तक भूख नहीं और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

 

अंडे के साथ अंकुरित सलाद (Eggs With Sprouts Salads)

अंडे के साथ अंकुरित सलाद का सेवन सबसे हेल्दी स्नेक्स ऑप्शन है। ब्रेकफास्ट में अंकुरित सलाद के साथ एग का सेवन वजन कम करने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News