20 MARWEDNESDAY2019 4:43:59 AM
Nari

Hair Care: डैंड्रफ का जड़ से सफाया करेंगा माउथवॉश, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Feb, 2019 06:50 PM
Hair Care: डैंड्रफ का जड़ से सफाया करेंगा माउथवॉश, यूं करें इस्तेमाल

इस मौसम में चलने वाली ठंडी हवा त्‍वचा के साथ बालों को भी रूखा बना देती है, जिसके कारण रूसी यानि ड्रैंडफ की समस्या आम देखने को मिलती है। इसके अलावा बालों की सफाई न करना, तेल न लगाना या हार्मोन में असंतुलन, ज्यादा पसीना आना या तनाव के कारण भी बालों में रूसी होने लगती है। वैसे तो बाजार में एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं लेकिन आप होममेड तरीके से भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपने माउथफ्रेशनर की मदद से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। 

 

डैंड्रफ में कैसे फायदेमंद है माउथफ्रेशनर?

दरअसल, माउथवॉश में स्‍ट्रॉन्‍ग एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो समस्‍या को जड़ों से दूर कर देती हैं। साथ ही इसमें थाइमोल, मेथाइल सॅलिसीलेट और मेंथॉल होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल जैसे गुण होते हैं। इससे डैंड्रफ के साथ स्‍कैल्‍प में जलन की परेशानी से भी राहत मिलती है।

PunjabKesari, Mouth Freshener For Dandruff Image, Dandruff Home Remedy Image

माउथवॉश और पानी का मिश्रण
सामग्री:

माउथवॉश- 2 टेबलस्पून
पानी- 2 टेबलस्पून
एक स्‍प्रे बॉटल 

 

विधि और इस्तेमाल करने का तरीका

एंटी-डैंड्रफ वॉटर बनाने के लिए 2 टेबलस्पून माउथवॉश और 2 टेबलस्पून पानी को अच्छी तरह मिक्स करके एक स्‍प्रे बॉटल में डाल दें। अब बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर कर लें। अब इस मिश्रण को बालों पर स्‍प्रे बॉटल करें और 5-7 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से सिर धो लें। इस मिश्रण को 2 हफ्तों तक इस्‍तेमाल करें और हफ्ते में 3 बार इसका यूज करें। डैंड्रफ के साथ-साथ इससे स्कैल्प पर खुजली, छरछराहट की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

माउथवॉश और बेबी ऑयल का मिश्रण

सामग्री:

माउथवॉश- 2 टेबलस्पून
बेबी ऑयल- 2 टेबलस्पून

 

विधि और इस्तेमाल करने का तरीका

2 टेबलस्पून माउथवॉश और 2 टेबलस्पून बेबी ऑयल को अच्छी तरह मिक्स करके स्‍प्रे बॉटल में डाल लें। इसके बाद बालों को सलफेट फ्री शैंपू से साफ करें और कंडीशनर लगाएं। फिर बालों को सुखाने के बाद इस मिश्रण को स्प्रे करें। अब हल्‍के हाथों से स्‍कैल्‍प की मसाज करें और इसे 5 मिनट के लिए यूं ही लगा हुआ छोड़ दें। आखिर में बालों को माइल्‍ड शैंपू से वॉश कर लें। दो हफ्ते तक इस मिश्रण को हफ्ते में 3 बार बालों में लगाएं। अगर आप बाल ड्राई हैं तो आप बेफ्रिक होकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्कैल्प पर नमी बनी रहेगी और डैंड्रफ भी नहीं होगा। 

PunjabKesari, Mouth Freshener For Dandruff Image, Dandruff Home Remedy Image

माउथवॉश और सिरका का मिश्रण

सामग्री:

माउथवॉश- 2 टेबलस्पून
पानी- 2 टेबलस्पून
एप्‍पल साइडर विनेगर- 1 टेबलस्पून

 

विधि और इस्तेमाल करने का तरीका

पानी, माउथवॉश और सिरके (एप्‍पल साइडर विनेगर) को अच्‍छी तरह मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें। अब इसे भी बालों को धोने और कंडीशनर करने के बाद अप्लाई करें। इसे कम से कम 5-7 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैंपू से बालों को धो लें। जब तक डैंड्रफ ठीक न हो जाएं इसका इस्तेमाल करते रहें लेकिन हफ्ते में 1 बार इस मिश्रण का यूज करें। यह स्‍कैल्‍प की हैल्‍थ को सही रखेगा और फॉलीसेल्‍स को सांस लेने देगा, जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad