17 OCTTHURSDAY2019 11:33:38 PM
Nari

प्रदूषण से बचाना है लिवर तो बदल-बदल कर पीते रहें ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jun, 2019 04:57 PM
प्रदूषण से बचाना है लिवर तो बदल-बदल कर पीते रहें ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक

लिवर यानी जिगर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथी है क्योंकि यह शरीर की कई क्रियाओं को नियंत्रित और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। अगर लिवर में कोई प्रॉब्लम हो जाए तो हेपेटाइटिस, फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और लिवर कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसी होममेड ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिससे लिवर डिटॉक्स होगा और आप हैल्दी भी रहेंगे।

 

लिवर डिटॉक्स के लिए ड्रिंक्स
पुदीना-खीरा डिटॉक्स वॉटर

यह डिट्राक्स वॉटर आपके शरीर में चर्बी इकट्ठा होने नहीं देगा और इससे आपका शरीर पूरे दिन डिहाइड्रेट रहेगा। इसे बनाने के लिए एक गिलास में पानी डालकर उसमें पुदीने की पत्तियां खीरा, नींबू और संतरा मिक्स करें। इसके बाद इसे फ्रिज में रख दें और एक घंटे बाद इस पानी को पिएं। पुदीने और खीरे में सिट्रोलाइन एमिनो एसिड होता है, जोकि लिवर में से अमोनिया को बाहर निकालता है।

PunjabKesari

सेब-दालचीनी डिटॉक्स वॉटर

सेब में मेलिक एसिड होता है जो लिवर में से गंदगी को साफ करने में मदद करता है। सेब-दालचीनी डिटॉक्स वॉटर लिवर के साथ शरीर को भी साफ और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक कंटेनर में सेब का जूस निकाल लें और उसमें दालचीनी के टुकड़े डालें। अब इसे फ्रिज या ठंडी जगह में 15-30 मिनट के लिए रख दें।

ग्रेपफ्रूट वॉटर

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर यह जूस लिवर को डिट्रॉक्स करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। इसे बनाने के लिए ग्रेपफ्रूट को काट लें और पीस लें। अब आधा गिलास ग्रेपफ्रूट जूस में आधा गिलास पानी मिला पिएं। रोज सुबह इस डिट्रॉक्स वॉटर का सेवन लिवर से सभी विषैले पर्दाथों को निकाल देता है।

PunjabKesari

नींबू-शहद डिटॉक्स वॉटर

इस डिट्राक्स वॉटर को बनाने के लिए पानी में पुदीने की पत्तियों को डालकर 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसमें नींबू, शहद और संतरे का रस मिक्स करें। दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें। यह लिवर को डिट्राक्स करने के साथ-साथ आपको बीमारियों से भी बचाता है।

ग्रीन स्मूदी

इसका सेवन भी लिवर को डिटॉक्स करने के साथ फैट बर्न करने में मदद करता है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसके लिए ब्लैंडर में 1 कप छीले व कटे हुए सेब, 2 टीस्पून नींबू का रस, 1 कप पत्ते पालक, 1/2 केले (Kale), 1 कप अनफ्लेवर्ड दही और  2 टेबलस्पून शहद डालकर 1 मिनट तक स्मूद ब्लैंड करें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 बार इसका सेवन करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News