24 APRWEDNESDAY2024 9:31:06 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में ब्लड प्रैशर कंट्रोल करने के लिए करें ये 4 काम

  • Updated: 20 Dec, 2017 12:44 PM
प्रैग्नेंसी में ब्लड प्रैशर कंट्रोल करने के लिए करें ये 4 काम

प्रैग्नेंसी में ब्लड प्रैशर कण्ट्रोल करने के उपये  : प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत-सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उसी में से एक समस्या ब्लड प्रैशर की है। अक्सर गर्भावस्था के दौरान तनाव या ब्लड प्रैशर में उतार-चढ़ाव की समस्या हो जाती है लेकिन यह गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा असर भी डाल सकता है। इसलिए प्रैग्नेंसी के समय ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। ब्लड प्रैशर कंट्रोल रखने से आप कई तरह की परेशानियों से बच सकते है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह सिर्फ 4 तरीके अपना कर आप प्रैग्नेंसी में ब्लड प्रैशर को कंट्रोल कर सकते है। इससे डिलीवरी के समय आप कई तरह की समस्याओं से भी बच सकते है।

PunjabKesari

प्रैग्नेंसी में ब्लड प्रैशर के लक्षण
हाथों और पैरों में सूजन
हाइपरटेंशन
ज्यादा चक्कर आना
बहुत अधिक सिरदर्द
आंखों के सामने अंधेरा छाना
पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द
पेशाब कम या रूक-रूक कर आना
 

ब्लड प्रैशर कंट्रोल करने के तरीके
1. नमक का कम सेवन
प्रैग्नेंसी में अधिक नमक का सेवन हाई ब्लड प्रैशर का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको अपने आहार में कम से कम नमक का सेवन कम करना चाहिए। एक दिन में सिर्फ 3 ग्राम नमक का सेवन ही करें।

PunjabKesari

2. लहसुन
लहसुन का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्रैग्नेंसी में 2-3 लहसुन चबा कर खाने से आप ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ तनाव और थकान को भी दूर कर सकती है।

PunjabKesari

3. एक्सरसाइज
गर्भावस्‍था के दौरान व्यायाम, एक्सरसाइज और योग से आप खुद को फिट रखने के साथ-साथ ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल कर सकती है। नियमित व्यायाम, टहलना, योग या प्राणायाम करके आप ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रख सकती है।

PunjabKesari

4. भरपूर नींद लेना
हाई ब्‍लड प्रेशर होने से प्रीएक्‍लेम्‍पशिया की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा भरपूर नींद न लेने, ज्‍यादा भागदौड़ और काम करने के कारण हो जाता है। ऐसे में ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें।

PunjabKesari

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें Nari App

Related News