17 JANMONDAY2022 5:58:52 AM
Nari

Cooking Tips: बेलते समय फट जाता है स्टफ परांठा तो अपनाएं ये ट्रिक्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Jan, 2022 10:14 AM
Cooking Tips: बेलते समय फट जाता है स्टफ परांठा तो अपनाएं ये ट्रिक्स

स्टफ परांठा खाना भला किसी पसंद नहीं होता। मगर बात इसे बनाने की करें तो इसमें अक्सर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अक्सर परांठा बेलते या सेकते समय इसके फटने की दिक्कत आती है। इसके कारण परांठे की स्टफिंग बाहर निकल आती है। ऐसा परांठा खाने में खराब लगने के साथ देखने में भी अच्छा नहीं लगता है।


ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं। इसकी मदद से आप आसानी से स्टफ परांठा बनाने व खाने का मजा ले सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

टाइट आटा गूंथे और ऐसे करें परांठा तैयार

अगर आप स्टफ परांठा बनाने वाली हैं तो इसके लिए आटा थोड़ा टाइट ही गूंथें। इसके साथ ही स्टफिंग में थोड़ा कम नमक मिलाएं। इसके लिए बेहतर होगा कि आप आटे में थोड़ा सा नमक मिला दें। इससे आपको स्टफिंग गीली होने की परेशानी होगी। परांठा बनाने के लिए आटे की लोई लेकर उसे पहले हाथ में हल्का सा दबाते हुए फैलाएं। लोई को बीच और साइड से थोड़ा मोटा रहने दें। फिर इसमें स्टफिंग भरकर हल्के से प्रेस करते हुए लोई को चारों तरफ से बंद करें।

PunjabKesari

pc: hindustan

मैदा इस्तेमाल करना सही

अगर आपको स्टफ परांठा बनाते समय परेशानी आती हैं तो आप इससे बचने के लिए मैदा इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक प्लेट में थोड़ा सा मैदा रखें। फिर स्टफिंग भरी तैयार लोई को किनारों से मैदा की कोटिंग करें। फिर हाथ की मदद से लोई को हल्के से दबाकर थोड़ा-थोड़ा फैलाएं। इससे आपको परांठा फटने, स्टफिंग बाहर आने व इसे बेलने की समस्या नहीं होगी। लोई का आकार बढ़ा होने पर इसे चकले पर रखें। मगर इससे पहले चकले पर थोड़ा सा सूखा आटा जरूर छिड़क लें।

आखिर में बेलन का करें इस्तेमाल

लोई तैयार होने पर इसे चकले पर रखें और बेलने का धीरे से इस्तेमाल करते हुए इसे फैलाएं। परांठा को हाथ या बेलन से ज्यादा प्रेस करने से बचें। परांठा जब पूरी तरह से बेल लें तो इसे हल्के हाथों से उठाकर तवे पर रख दें। एक तरफ सेंक लगने के बाद ही परांठा पलटें। नहीं तो यह फट सकता है। परांठा को पलटने के बाद इसपर रिफाइंड या घी लगाकर दोनों ओर से सेक लें।

इन ट्रिक को अपनाकर आप बिना फटे अपने स्टफ परांठे को बना सकते हैं। इसी तरह बाकी के परांठे तैयार कर लें।

 

Related News