19 APRFRIDAY2024 6:32:09 AM
Nari

सिल्क हो या शिफॉन, यूं करेंगे केयर तो चमक रहेगी बरकरार

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 12 Nov, 2018 01:14 PM
सिल्क हो या शिफॉन, यूं करेंगे केयर तो चमक रहेगी बरकरार

किसी स्पैशल पार्टी या फंक्शन में जाने के लिए महिलाओं साड़ी का खास अहमियत देती हैं। साड़ी में औरतों की पर्सनेलिटी निखर कर सामने आती हैं। यही कारण है कि ढेरों साड़ियां होने पर भी महिलाएं ट्रेंड के हिसाब से इन्हें खरीदती रहती हैं ताकि उनके वार्डरोब में एक से बढ़कर एक कलैक्शन शामिल हो सके। अगर इनकी सही देखभाल और रख-रखाव न किया जाए तो सिल्क, चंदेरी, बनारसी, ऑर्गेंजा आदि महंगे फैब्रिक खराब होने का डर रहता है। आइए जानें किस तरीके से करें साड़ी कलैक्शन की संभाल।  
 

1. धूप दिखाना जरूरी
साड़ियों को लंबे समय तक एक ही तरीके और जगह पर रखने के इन्हें कीड़ा लगने का डर रहता है। जरी और सिल्क की साड़ियों को 2-3 महीने बाद घूप जरूर दिखाएं और इनकी तह बदल दें। इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा धूप में भी साड़ी का फैब्रिक और रंग खराब हो सकता है। हल्की धूप में इन्हें रखें और 1-2 घंटे बाद इन्हें दोबारा रख लें। 
 

2. सिल्क की साड़ी
सिल्क की साड़ी की शाइन खराब होने से बचाने के लिए ड्राईक्लीन करवाएं। अगर इसे घर पर धोना चाहती हैं तो 1 बाल्टी पानी में 1 चौथाई कप डिसडिल्ट वाटर, सफेद सिरका और शैम्पू डालकर हल्के हाथ से धोएं। साड़ी को कभी भी ब्रश से न धोएं। सूखने और प्रैस करने के बाद इसे मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें। 
PunjabKesari

3. कॉटन की साड़ी
कॉटन की साड़ी बाकी फैब्रिक के मुकाबले बहुत जल्दी खराब हो जाती है। इसकी चमक बरकरार रखने के लिए गुनगुने पानी में रॉक सॉल्ट मिलाकर 15 मिनट के लिए भिगोएं। इस तरीके से साड़ी का कलर पक्का हो जाएगा। इसके धोने के बाद छांव में सुखाएं। 
PunjabKesari

4. टिशू और ऑर्गेंजा की साड़ी
इस फैब्रिक में चमक ज्यादा होती है। इनकी चमक हमेशा बरकरार रखना चाहती हैं तो इसे ड्राइक्लीन करवाएं। इसे हैंगर में न रखें और समय-समय पर साड़ी की तह बदलते रहे। इससे साड़ी पर फोल्ड के निशान नहीं बनते। 
 

5. जरी वाली साड़ी
ये साड़िया बहुत महंगी होती हैं अगर इस फैब्रिक की सही देखभाल न की जाएं तो कढ़ाई बहुत जल्दी काली पड़ जाती है। पहनने के बाद साड़ी को कुछ देर हवा में रखें। पसीना सूख जाने के बाद ही इसे अलमारी में रखें। कभी भी धुली और बिना धुली हुई साड़ियों को एकसाथ न रखें। साड़ी पर कुछ गिर जाए, तो उसी समय सॉफ्ट टूथब्रश से हल्के हाथों से साफ करें। 
PunjabKesari

6. शिफॉन और जॉर्जेट की साड़ी
इन साड़ियों को कभी भी वॉशिंग मशीन में न धोएं। हाथ से ही इन्हें धोएं और निचोड़ने की गलती न करें। इससे साड़ी पर रिंकल्स पड़ जाते हैं। 
 

Related News