24 APRWEDNESDAY2019 3:26:40 AM
Nari

House Hack: सर्दियों में भी घर को गर्म रखेंगे ये 8 स्मार्ट ट्रिक्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Nov, 2018 12:18 PM
House Hack: सर्दियों में भी घर को गर्म रखेंगे ये 8 स्मार्ट ट्रिक्स

सर्दियां शुरू हो चुकी है। इस मौसम में घर को गर्म करने के लिए लोग हीटर और ब्लोअर का यूज करते है लेकिन इससे सेहत को नुकसान भी हो सकते है। साथ ही इससे आपको मोटा बिजली का बिल भी भरना पड़ेगा। ऐसे में विंटर डैकोरेशन के कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप घर को नेचुरल तरीके से गर्म रख सकते है। इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपके पैसे भी बच जाएंगे। तो चलिए जानते हैं घर को नेचुरली गर्म रखने के तरीके।

 

1. धूप है नेचुरल सोर्स
सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर की खिड़कियों के शीशे खुले व ट्रांसपेरेंट हों। दिन के समय खिड़कियों को खोल दें, ताकि धूप घर के अंदर तक आ सके। इसके अलावा घर में रोशनदान बनवाएं, ताकि दिन में धूप आसानी से घर के अंदर तक पहुंच सके।

PunjabKesari

2. किचन में करें यह काम
जब आप किचन में खाना बनाते हैं तो इससे हीट पैदा होती है लेकिन लोग इसे खिड़की या अन्‍य उपायों के मदद से बाहर निकाल देते हैं। परंतु यह हीट आपके घर को गर्म कर सकती है। इसके लिए आप किचन की उस खिड़की को खोल दें, जो घर के अंदर खुलती है। इससे आपका घर गर्म रहेगा।

 

3. लाइट और डार्क कलर
घर की वॉल को ब्राइट कलर करने करवाएं। इससे घर नेचुरली गर्म भी रहेगा और इससे डैकोरेशन को नया लुक भी मिल जाएगा। आप चाहें तो लाइट और डार्क कलर कॉम्बिनेशन भी दीवारों पर ट्राई कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. कमरों का भी रखें ध्‍यान
अगर आपके घर में कई कमरे हैं लेकिन आप एक कमरे में ही सो रहे हैं तो बाकी कमरों के दरवाजे बंद कर दें। इससे अंदर की हीट दूसरे कमरों तक फैलेगी नहीं और आपका कमरा गर्म रहेगा।

 

5. फर्श का खुला न छोड़ें
सर्दियों में फर्श बहुत ठंडे हो जाते हैं, खासकर शाम और रात के समय। ऐसे में आप फर्श पर कारपेट बिछाकर रखें। इससे घर की ठंड कम होगी। साथ ही, यदि आप घर के अंदर चप्‍पल जूते नहीं पहनते हैं तो इससे पैरों में ठंड नहीं लगेगी।

PunjabKesari

6. टैराकोटा पॉट
टैराकोटा पॉट में लकड़ी या कोयला जलाकर घर में रखें। यह आपके घर को गर्म करने के लिए हीटर की तरह काम करता है।

 

7. बबल रेप
घर को ठंडी हवा से बचाने के लिए खिड़कियों को बबल रेप से अच्छी तरह कवर कर दें। यह आपके घर में आने वाली ठंडी हवा को रोकता है।

PunjabKesari

8. पर्दों का इस्‍तेमाल
शाम होते ही खिड़कियों और दरवाजों पर लगे पर्दों को बंद कर दें, ताकि बाहर की सर्द हवा अंदर न आ सके। खिड़कियां-दरवाजे बंद करने के बाद भी पर्दे लगा दें, ताकि उनके की-होल से हवा अंदर आ रही हो तो वह पर्दे से रुक जाए।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad