20 APRSATURDAY2024 2:22:56 PM
Nari

मोती की तरह चमकने लगेंगे दांत, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Dec, 2019 05:10 PM
मोती की तरह चमकने लगेंगे दांत, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

चेहरे की खूबसूरती में दांतों का विशेष महत्व है। सफेद और चमकदार दांत जहां आपकी मुस्कुराहट में चार-चांद लगा देते हैं, वहीं यह आपकी अच्छी और बुरी सेहत का भी अंदाजा बयान करते हैं। कई बार हमारे गलत खान-पान के चलते दांत पीले पड़ जाते हैं, वहीं इनकी साफ-सफाई का सही ढंग से ध्यान न देने पर भी इनकी चमक खो जाती है। अगर इनमें से किसी वजह के चलते आपके दांत भी पीले हो चुके हैं तो आइए पता करते हैं इन्हें साफ करने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे...

Related image,nari

ENO और नींबू

एक कटोरी में ईनो का एक पाउच लें और उसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला दें। मिलाने के बाद हल्के हाथ से दांतों की मालिश करें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा।

सरसों का तेल और नमक

1 टीस्पून सरसों के तेल में 1 टीस्पून सेंधा नमक लेकर अच्छे से मिलाएं। इस घोल से लगातार 2 से 3 मिनट तक दांतों की मालिश करें। मालिश करने के बाद 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। पायरिया से लेकर दांतों का पीलापन जैसी समस्याएं बहुत जल्द खत्म हो जाएंगी।

Related image,nari

स्ट्राबेरी का पेस्ट

अगर आप चाहते हैं कि आपके दांत एक दम सफेद और चमकदार रहें तो स्ट्राबेरी का पेस्ट भी एक बेस्ट ऑप्शन है। 1 स्ट्राबेरी को अच्छे से पीसकर उसमें एक चुटकी नमक मिलाएं। 5 से 10 मिनट तक रुककर इस पेस्ट की मदद से दांतों की मसाज करें। उसके बाद पेस्ट को 5 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी के साथ कुल्ला करके मुंह साफ कर लें।

Image result for white teeth,nari

कोयला

कोयला दांत चमकाने में एक असरदार नुस्खा है। आजकल तो मार्किट में कोयले का चूर्ण भी मिलने लगा है। अगर नहीं तो एक लकड़ी को जलाकर खुद ही घर पर इसे तैयार कर लें। लकड़ी ठंडी होने के बाद उसे मिक्सी में डालकर अच्छी तरह पीस लें। इस पाउडर से हर रोज दांतों की मालिश करें। आप देखेंगे कुछ ही दिनों में आपके दांत हीरे जैसे चमकने लगेंगे।

 

ध्यान रखें यदि आपके मुंह में किसी तरह के छाले या फिर कोई अन्य समस्या चल रही है तो इन नुस्खों का इस्तेमाल न करें। न ही वे लोग भी इनका इस्तेमाल करें जिनके दांत नकली हैं। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News