Twitter
You are hereNari

वैक्सिंग के बाद Ingrown Hair से है परेशान तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

वैक्सिंग के बाद Ingrown Hair से है परेशान तो आपके काम आएंगे ये टिप्स
Views:- Saturday, July 21, 2018-12:30 PM

शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं शेविंग, वैक्सिंग या इलेक्ट्रोलीज करवाती हैं। मगर कई बार वैक्स कराने के बाद स्क‍ि‍न पर दाने और रैशेज की प्रॉब्लम हो जाती है। दरअसल, वैक्सिंग, शेविंग या इलेक्ट्रोलीज के बाद त्वचा के पोर्स में छोटे-छोटे बाल रह जाते हैं, जिनकी ग्रोथ पूरी तरह से नहीं हो पाती, जिसे इनग्रोन हेयर (Ingrown Hair) कहा जाता है। अगर आप भी इस समस्या से झूझ रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
 

कब और क्यों होती है यह समस्या
शेविंग, वैक्सिंग या इलेक्ट्रोलीज के बाद जब बाल एक-समान नहीं टूटते हैं तो डेड स्किन हेयर कूप (Follicle) को बंद कर देती है, जिससे यह समस्या होती है। इसके कारण आपको त्‍वचा का लाल होना, सूजन और दर्द का सामना करना पड़ता है। यह समस्या हाथों-पैरों, अंडर आर्म्स, बिकनी एरिया और पुरूषों को दाढ़ी वाली जगहें पर हो सकती है। इनग्रोन हेयर की समस्या घुंघराले बाल वाले लोगों को अधिक होती है।

PunjabKesari

इनग्रोन हेयर से बचने के टिप्स
1. मॉइश्चराइज करें
इस समस्या से बचने के लिए अपनी स्किन को हमेशा मॉइश्चराइज रखें। शेविंग, वैक्सिंग या इलेक्ट्रोलीज के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए चीनी और शहद को मिक्स करके वहां लगाएं जहां इनग्रोन हेयर है। इससे आपकी स्किन नेचुरली मॉइश्चराइज होगी।
 

2. सॉफ्ट तौलिए का करें इस्तेमाल
वैक्सिंग या शेविंग करने के 2 दिन बाद थोड़ा-सा पानी गर्म करके उसमें तौलिया भिगो लें। इसके बाद इसे निचोड़कर इनग्रोन हेयर वाली जगह पर रखें। इससे आपके पोर्स में जमा गंदगी निकल जाएगी और यह समस्या दूर होगी।
 

3. एलोवेरा जेल
कई बार वैक्सिंग या शेविंग के बाद महिलाओं की त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसे में स्किन ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल को रब करें और कुछ देर बाद पानी से साफ करें। इसमें मौजू एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण स्किन को ड्राई होने से बचाते हैं।
 

4. टाइट कपड़े ना पहनें
इस बात का खास ख्याल रखें कि शेविंग, वैक्सिंग या इलेक्ट्रोलीज के बाद टाइट कपड़े न पहनें। इसके अलावा दोबारा वैक्सिंग या शेविंग तभी करें जब बालों की ग्रोथ अच्छी तरह हो।
 

5. शुगर का इस्तेमाल
त्वचा को स्क्रब करने के लिए शुगर सबसे बढ़िया ऑप्शन है, जो इनग्रोन हेयर से छुटकारा दिलाता है। इससे आपकी स्किन की ऊपरी डेड स्किन निकल जाती है साथ ही यह त्वचा को सॉफ्ट भी करता है। इसके लिए आप चीनी, जैतून का तेल, नींबू जेस्ट, लेमन ऑयल और नींबू के रस को मिक्स करके स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।
 

6. टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्ट्रीयल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे स्किन इंफैक्शन का खतरा भी नहीं रहता और इनग्रोन हेयर की समस्या भी दूर होती है। टी ट्री ऑयल में डिस्टिल्ड वाटर मिलाकर त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से साफ करें।
 

7. फ्रेश और शार्प रेजर का करें इस्तेमाल
हमेशा बालों की ग्रोथ की दिशा में शेव करें और जितना हो सके छोटे स्टोक का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इसके अलावा बालों की शेविंग करने के लिए फ्रेश और शार्प रेजर का ही इस्तेमाल करें।
 

8. हाथ न लगाएं
शरीर के जिस हिस्से पर आपको इनग्रोन हेयर की समस्या है वहां खुजली न करें। स्क्रेचिंग करने से आपको स्किन इंफैक्शन का खतरा हो सकता है। इसलिए ऐसा बिल्कुल न करें।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: