18 APRTHURSDAY2024 12:28:17 AM
Nari

नहाने से पहले 10 मिनट करें ये काम, काली गर्दन झट से होगी गोरी!

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 06 Sep, 2018 10:48 AM
नहाने से पहले 10 मिनट करें ये काम, काली गर्दन झट से होगी गोरी!

ज्यादातर लोग अपने चेहरे को चमकाने में लगे रहते हैं। शरीर के दूसरे हिस्सों की देखभाल ना करने से वह काले पड़ने लगते हैं। उन्हीं में से एक है गर्दन का कालापन। काली गर्दन के कारण कई बार उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। अपनी इस शर्मिंदगी को दूर करने और काली गर्दन को साफ करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। मगर उससे कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके अपनी काली गर्दन को गोरी बना सकते हैं। 

 

तो आइए जानते हैं काली गर्दन को कैसे गोरी बनाया जा सकता है। 

 

1. बेकिंग सोडा

PunjabKesari 
काली गर्दन को साफ करने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। नहाने से 10 मिनट पहले गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और कुछ देर के लिए एेसे ही रहने दें। 4 दिनों तक लगातर इस तरीके को अपनाने से गर्दन का कालापन दूर होगा। 

 

 

2. कच्चा पपीता 
कच्चा पपीता भी काली गर्दन को साफ करने का काम करता है। कच्चे पपीते को काटकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में गुलाब जल और 1 चम्मच दही मिलाकर गर्दन पर लगाएं। 

 

 

3. बेसन
गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेसन में सरसों का तेल और चुटकीभर हल्दी मिलाकर एक पैक तैयार करें। इस पेस्ट को नहाने से सिर्फ 10 मिनट पहले लगाएं। 4 दिनों तक लगातार एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

 

4. नींबू 

PunjabKesari
नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो काली स्किन को गोरी बना देती है। नहाने से पहले नींबू को गले पर हल्के हाथों से रगड़ें। मगर ध्यान रहें नींबू लगाकर सूरज की रोशनी में ना जाएं। 

 

 

5. एलोवेरा
गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल भी बहुत हैल्पफूल है। नहाने से 10 मिनट पहले गर्दन पर एलोवेरा जेल लागाकर हल्के हाथों से मसाज करें। एेसा करने से गर्दन का कालापन दूर होगा। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News