20 APRSATURDAY2024 7:38:38 AM
Nari

फेशियल नहीं, शहद और स्ट्रॉबेरी से लाएं चेहरे पर ग्लो - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Sep, 2018 05:37 PM
फेशियल नहीं, शहद और स्ट्रॉबेरी से लाएं चेहरे पर ग्लो  - Nari

श्रावण की शुरूआत से ही फेस्टिवल सीजन शुरु हो जाता है। गणेशोत्सव की धूम से लेकर करवाचौथ-दीवाली तक, हर मौके पर महिलाएं खूबसूरत दिखना चाहती है। खूबसूरती के लिए जरूरी नहीं कि आप ढेर सारा मेकअप और पार्लर में ढेर सारे पैसे खर्च करें। आज हम आपको कुछ होममेड टिप्स बताएंगे, जिससे आपको नेचुरल ग्लो मिलेगा। तो चलिए जानते हैं फेस्टिव सीजन में खूबसूरत दिखने के कुछ ब्यूटी टिप्स।

 

1. चेहरे को करें साफ
फेस्टिवल सीजन के दौरान अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं। एक बार चेहरा धोने के लिए चंदन पाउडर, शहद, हल्दी और गुलाबजल का इस्तेमाल करें। वहीं, दूसरी बार चेहरा धोने के लिए नेचुरल फेसवॉश चूज करें।

PunjabKesari

2. स्किन को करें हाइड्रेट
त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए भरपूर पानी पीएं। पानी के साथ-साथ आप ग्रीन टी, नारियल पानी और नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इससे शरीर से हानिकारक पदार्थ निकल जाते हैं और चेहरे पर चमक बरकरार रहती है।

 

3. होममेड फेस पैक
एक बाउल में 3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल, बेंटोनाइट मिट्टी,विटामिन ई ऑयल, ग्लिसरीन और शहद डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और पिर गुनगुने पानी से साफ करें। इस होममेड मास्क से आपके चेहरे पर न सिर्फ इंस्टेंट ग्लो आएगा बल्कि चेहरे के दाग-धब्बे भी साफ हो जाएंगे।

PunjabKesari

4. शहद और स्ट्रॉबेरी का स्क्रब
थोड़ी-सी स्ट्रॉबरी को मैश करके उसमें शहद मिलाएं। अब इससे चेहरे पर 10-15 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करें। पूरे फेस्टिव सीजन में आपके चेहरे पर ग्लो रहेगा।

 

5. ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइजर
त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। सुबह चेहरे को क्लींजिंग करके बाद बढ़िया मॉइश्चराइजर लगाएं। वहीं, रात को मेकअप उतार कर सोने से पहले मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।

 

6. फ्रैश फ्रूट्स का करें सेवन
रोजाना दिन में 1 बार फ्रैश फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। विटामिन्स, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर फलों का सेवन आपको स्वस्थ रखने के साथ चेहरे पर चमक भी लाता है।

PunjabKesari

7. आंखों के थकावट करें दूर
फेस्टिव सीजन के दौरान नींद पूरी न होने के कारण आंखें थकी-थकी लगती है। ऐसे में बेजान व थकी हुई आंखों की रौनक लौटाने के लिए कॉटन को गुलाब जल में भीगोएं। फिर लेटकर इन्हें आंखों पर 10 मिनट रखें। इससे आंखों की खोई चमक लौट आएगी।

 

8. एक्सरसाइज करें
अगर आप फेस्टिव सीजन में ग्लोइंग स्किन चाहती है तो रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। एक्सरसाइज से पसीने के साथ शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है, जिससे स्किन ग्लो करने लगती है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News