23 OCTWEDNESDAY2019 11:44:51 AM
Nari

डल एंड ड्राई त्वचा का कारण बनती हैं ये 6 गलतियां

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Sep, 2019 06:03 PM
डल एंड ड्राई त्वचा का कारण बनती हैं ये 6 गलतियां

ड्राई स्किन यानि रुखी-सूखी त्वचा... ड्राई स्किन की देखभाल करना वाकय ही बहुत मुश्किल काम है। आप चाहें जितनी मर्जी क्रीम, मॉइश्चराइजर या फिर ऑयल अपलाई कर लें, उन सब चीजों का असर बस कुछ ही देर तक काम दिखाता है। मौसम में बदलाव के चलते ड्राई स्किन की प्रॉब्लम और भी ज्यादा बड़ जाती है। कई बार तो प्रॉब्लम इतनी बड़ जाती है कि त्वचा का फटना, खुजली, जलन व रैशेज जैसी समस्याएं भी आम हो जाती हैं। असल में त्वचा को ड्राई होना कुछ हमारी अपनी ही गलतियां होती हैं, जिनके बारे में आज हम विस्तार से बात करेंगे। तो चलिए आज जानते हैं त्वचा हो ड्राई होने से बचाने के आसान घरेलू नुस्खे..

साबुन

डल और ड्राई त्वचा के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार साबुन होता है। यूं तो कोशिश करें कि चेहरे को साबुन से धोने की बजाय बेसन के साथ साफ करें। मगर यदि आप साबुन का इस्तेमाल किए बिना नहीं रह सकती तो हमेशा स्किन को मॉइश्चराइज करने वाले साबुन का ही इस्तेमाल करें। मार्किट में आजकल ग्लिसरीन और नेचुरल ऑयल युक्त कई तरह के साबुन मिल जाते हैं। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई है तो उसपर ऐलोवेरा, ग्लिसरीन और नियमित रुप से चेहरे की ऑयलिंग जरुर करें।

PunjabKesari,nari

स्‍क्रबिंग

कई बार महिलाएं रोज फेस स्क्रब का इस्तेमाल करने लगती हैं। इस वजह से भी आपकी त्वचा ड्राई रहने लगती है। रोजाना स्क्रबिंग करने से आपकी स्किन में से नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है, जिस वजह से आपकी स्किन ड्राई दिखने लगती है। फेस को गहराई से साफ करने के लिए हफ्ते में 2 बार स्क्रबिंग करना ठीक रहता है। कोशिश करें स्क्रबिंग के लिए घरेलू चीजों का ही इस्तेमाल करें.. जैसे कि कॉफी, ब्राउन शुगर और बेसन की मदद से घर पर ही स्क्रब तैयार करें।

गर्म पानी

कई लोगों को लगता है कि गर्म पानी के साथ नहाने से शरीर की सफाई अच्छे से होती है। मगर जरुरुत से ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से त्वचा अपना नेचुरल ऑयल खोने लगती है। जिस वजह से वह बेजान और डल नजर आने लगती है। अगर आपका गर्म पानी से नहाने का दिल है तो हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें, नहाने के बाद चेहरे और पूरी बॉडी पर लोशन या फिर सरसों का तेल जरुर लगाएं।

PunjabKesari,nari

टोनर का इस्‍तेमाल

बढ़ते प्रदूषण के चलते हर कोई चाहता है कि रात को सोने से पहले चेहरे की अच्छे से सफाई करके ही सोया जाए। ऐसे में कई महिलाएं टोनर का इस्तेमाल करती हैं। इसमें कोई शक नहीं कि टोनर त्वचा को गहराई से साफ करता है मगर रोजाना इसके इस्तेमाल से एक तो आपकी स्किन ड्राई रहने लगती है साथ ही त्वचा की रंगत भी कम होने लगती है। हफ्ते में 2 बार से ज्यादा स्किन टोनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अत्यधिक नमक का सेवन

जो लोग जरुरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं उनकी त्वचा भी ड्राई रहने लगती है। असल में ज्यादा नमक खाने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है, जिस वजह से शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा रुखी और बेजान लगने लगती है। ऐसे में त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए नमक का सेवन जितना हो सके उतना कम करें। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News