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मिठाइयां खाने के साथ वजन भी रखना है कंट्रोल तो याद रखें ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Oct, 2020 11:41 AM
मिठाइयां खाने के साथ वजन भी रखना है कंट्रोल तो याद रखें ये टिप्स

त्यौहारों का सीजन शुरू हो चुका है। इस दौरान लजीज व्यंजन, मिठाइयां, गुलाब जामुन, जलेबी, घी, लड्डू, रसमलाई, बर्फी और स्नैकस देखकर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। मगर, स्वाद के साथ सेहत का ख्याल भी रखना जरूरी है। हाई कैलोरी, ऑयली और हाई फैट से भरे त्यौहारी व्यंजन ना सिर्फ वजन बढ़ाने है बल्कि इनसे दिल की बीमारियां, हाई शुगर व ब्लड प्रेशर बढ़ने का डर भी रहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिनसे आप मिठाईयों का मजा भी ले पाएंगे और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

उपवास में रखें ध्यान

उपवास तब में 10 घंटे, 12 घंटे, 14 घंटे या 16 घंटे से ज्यादा भूखे ना रहें। इस दौरान फल, नट्स, दूध, जूस आदि लेते रहें। इसके अलावा भरपूर पानी पीएं। डाइट में हाई प्रोटीन, वसा, कार्ब्स जैसे फूड्स शामिल ना करें।

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ओवरईटिंग से बचें

मीठी-नमकीन डिशेज को देखकर मुंह में पानी आना स्वाभिक है। ऐसे में आप हर चीज खाएं लेकिन लिमिट में। ओवरईटिंग करने से बचें। साथ ही एक ही बार में ज्यादा खाने की बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे खाना आसानी से पच जाएगा और वजन भी कंट्रोल होगा।

लंच-डिनर में हेल्दी चीजों की ऑप्शन

दिनभर मिठाइयां, पकौड़े, समोसे जैसी चीजें खा रहे हैं तो लंच व डिनर में सलाद, ओट्स, दलिया या कुछ भी हल्का-फुल्का खाएं। इससे दिनभर की कैलोरीज मैनेज हो जाएगी और वजन नहीं बढ़ेगा।

खूब पानी पीएं

त्यौहारों की मस्ती के साथ पानी पीना ना भूलें। इससे बॉडी डिटॉक्स होती रहेगी और फैट जमा नहीं होगा। अगर आप पानी नहीं पीना चाहते तो नारियल पानी, शर्बत, छाछ, लस्सी ले सकते हैं।

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थोड़ी एक्सरसाइज भी जरूरी

फैट बर्न करने के लिए एक्सरसाइज सबसे बढ़िया ऑप्शन है। थोड़ी एक्सरसाइज के साथ छोटे-छोटे काम करते रहें। फिजिकल एक्टिव रहेंगे तो कैलोरी भी बर्न होती रहेगी।

कुछ हेल्दी स्नैक्स बनाएं

त्यौहारों में मिठाइयां बना रहे हैं तो हेल्दी ऑप्शन चूज करें। आप घर पर कुछ हेल्दी डिशेज जैसे- रोस्टेड पीनट्स, ग्रिल्ड पनीर टिक्का, रोस्टेड कबाब, लैटिन चाट, रवा इडली, कटलेट, फ्रूट कस्टर्ड बना सकते हैं। यह मेहमानों को भी पसंद आएगे और आपकी सेहत व वजन का ख्याल भी रखेंगे।

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डायबिटीज मरीज है तो...

डायबिटीज मरीज है तो नारियल तेल से बनी मिठाई खांए। साथ ही चीनी की बजाए शहद, गुड़, शक्कर, खजूर का इस्तेमाल करें। दूध की बजाए बादाम, सोया, नारियल या मूंगफली मिल्क का यूज करें। इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

डिनर के बाद सैर

रात को डिनर करने के बाद 15-20 मिनट सैर जरूर करें। इससे पाचन क्रिया सही रहती है और खाना आसानी से बच जाता है। जिससे ना सिर्फ नींद अच्छी आती है बल्कि वजन भी कंट्रोल में रहता है।

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