25 APRTHURSDAY2024 8:11:34 PM
Nari

महिलाओं में झड़ते बालों की समस्या, रोकने में मदद करेंगे असरदार नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 05 Nov, 2019 10:34 AM
महिलाओं में झड़ते बालों की समस्या, रोकने में मदद करेंगे असरदार नुस्खे

पुरुष हो या महिला, झड़ते बालों की समस्या आज आम हो चुकी है जिसका सामना हर उम्र के व्यक्ति को करना पड़ रहा है। झड़ते बालों की समस्या न सिर्फ गलत हेयर प्रॉडक्ट्स से बल्कि अनहेल्दी लाइफस्‍टाइल के कारण भी यह समस्या आ रही है। मगर पुरुषों की तरह महिलाओं में, बालों के झड़ने का सबसे संभावित कारण एंड्रोजेनिक अलोपेसिया (AGA) है। इसके अलावा हार्मोनल इम्बैलेंस, आयरन की कमी या विटामिन की कमी, कीमोथेरेपी और बीटा ब्लॉकर्स जैसी दवाएं , सर्जरी या प्रेग्‍नेंसी के बाद बालों का झड़ना बड़ी वजह है जो धीरे-धीरे गंजेपन को भी बढ़ावा देती है। ऐसे में हम आपको हेयर फॉल से बचने के कुछ तरीके बताएंगे जोकि एक्सपर्ट के मुताबिक बिल्कुल असरदार है। इसके पहले आपको कुछ चीजों के इस्तेमाल से बचना होगा। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

शैंपू के नुकसान

बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए कई लोग बाजार में उपलब्ध महंगे कॉस्मेटिक्स, कंडीशनर और शैंपू का भी इस्तेमाल करते हैं जोकि बालों की जड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते है। इस तरह के कॉस्मेटिक्स बालों की मात्रा और क्वालिटी, अत्यधिक डैंड्रफ, बालों का पतला होना या सिर के स्किन की लालिमा को प्रभावित करते हैं। इसलिए बालों में इन कैमिक्लस वाले प्रॉडक्ट्स को लगाने से बचें और हो सके तो होममेड हेयर ट्रीटमेंट ले।

nari

हेयरस्प्रे

हेयरस्प्रे भी बालों के लिए खतरनाक हैं क्योंकि वे बालों के नेचुरल कलर को कम कर सकते है। इसके अलावा हेयर कलर और हेयर डाई विषैले होते हैं क्योंकि एलर्जी के कारण इनसे जलन, रेडनेस, सिर की खुजली, सांस लेने में तकलीफ और चेहरे पर सूजन हो सकती है। इतना ही नहीं, हेयर डाई में मौजूद केमिकल्स होते है जो कैंसर, रिप्रोडक्टिव फेलियर और फेफड़ों को नुकसान का कारण बन सकते हैं।

लेजर ट्रीटमेंट

आजकल बहुत से लोग झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट का सहारा लेते है जबकि लेजर और एस्थेटिक मेडिसिन ट्रीटमेंट बालों के झड़ने का कारण बनता है। दरअसल, लेजर पेनेट्रेशन की गहराई 1-4 मिमी है, यह बालों के रोम तक पहुंचती है और फिर पूरी तरह से विघटित होती है और गहराई से प्रवेश नहीं।

nari

हमेशा याद रखें ये बातों...

. रोजाना शैंपू ना करें
. रेगूलर ट्रीमिंग करवाएं
. कंडीशनर जरूर लगाएं
. ताजे पानी से बाल धोएं
. धीरे-धीरे कंघी करें

चलिए जानते है हेयर फॉलो को रोकने के बेसिक टिप्स

- ऐसा हेयरस्टाइल बनाने से बचें जो हेयरलाइन पर जोर देते है।

- बालों को हीट देने वाले उपरकरणों से बचें क्योंकि इनसे बाल न सिर्फ रफ होते है बल्कि टूटने भी लगते है।  

- हैल्दी फूड्स खाएं जो आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करे।

- स्ट्रेटनिंग इरॉन्स, ब्लीच और पर्म आदि करवाने से बचें क्योंकि इनसे बाल टूट सकते है

- अगर आप कोई दवा खा रहे है तो पहले ही अपने डॉक्टर से बात करें कि यह दवा झड़ते बालों को बढ़ावा दे सकती है या नहीं।

- जब कभी भी बाहर निकले तो बालों को कवर कर लें क्योंकि ज्यादा धूप के संपर्क में आने से भी नुकसान हो सकता है।

- इसके अलावा रेगुलर बालों की नारियल या बादाम तेल से मालिश करें, इससे भी हेयर फॉल कम होगा।

- बालों को धोने के बाद हेयर ड्रायर के बजाएं, उन्हें नैचुरल तरीके से सुखाएं।

हेयर फॉल रोकने के देसी नुस्खे

आंवला

आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो गिरते बालों को रोकने का होता। आज चाहे तो आंवला को डाइट में शामिल कर सकते है। नहीं तो आंवला के पानी से बालों को रोजाना धो सकते है।

 

nari

मेथी

मेथी के बीज में हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं। इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। आप मेथी के पानी से भी बालों को धो सकते है।              

प्याज का रस

प्याज के रस में उच्च मात्रा में सल्फर कंटेंट होता है, जो बालों के रोम में सुधार करता है। आप चाहे तो प्याज के रस को भी बालों पर कुछ समय के लिए लगाकर रख सकते है और थोड़ी देर बाद सादे पानी से बालों को धो सकते है। 

nari

Related News