20 APRSATURDAY2024 10:38:25 AM
Nari

हाथों की खूबसूरती बढ़ाते हैं नाखून, यूं करें उनकी देखभाल

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Mar, 2020 12:05 PM
हाथों की खूबसूरती बढ़ाते हैं नाखून, यूं करें उनकी देखभाल

महिलाओं को अपने पैर और हाथों के नाखूनों से खूब प्यार होता है। वह इन्हें हर बार परफेक्ट शेप में देखना चाहती हैं। मगर आज के बिजी लाइफस्टाइल के चलते नाखूनों की देखभाल करने का वक्त नहीं मिल पाता। मगर आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह छोटे-छोटे टिप्स अपनाकर आप रोजाना कैसे नाखूनों की देखभाल कर सकते हैं...

बार-बार नहीं काटने चाहिए नाखून

जरुरी नहीं कि हर छुट्टी वाले दिन नाखून काटे जाएं। कई बार कुछ लोगों के नाखूनों की ग्रोथ कम होती है, ऐसे में जब लगे तभी नाखून काटें, वरना लगातार नाखून काटने से धीरे-धीरे वह कमजोर पड़ने लगते हैं।

Image result for cutting nails,nari

साफ-सफाई का ध्यान

कोशिश करें हर 1-2 घंटे बाद अपने हाथ धोएं, खासतौर पर अगर आपके नाखून बड़े हैं तो इन्हें अच्छे से साफ करें। नाखून चबाने की आदत बहुत गलत है, ऐसा करने से नाखूनों में जमे जर्मस आपके अंदर जा सकते हैं। साथ ही नाखूनों पर स्क्रैच डलते हैं, जिससे नाखून कमजोर दिखने लगते हैं।

सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

अगर ऑफिस जॉब करती हैं, तो अपने पास सैनिटाइजर रखें। हर 1-2 घंटे में अपने हाथ व नाखून सैनिटाइजर के साथ सैनिटाइज करें। इससे हाथ तो साफ दिखेंगे ही साथ ही नाखूनों की भी सफाई होगी। हाथ दिखने में अच्छे और साफ लगेंगे।

चेहरे के साथ नाखून भी करें मॉइस्चराइज

अगर आपको लगता है कि आपके नाखून ड्राई हैं तो रात सोने से पहले नारियल के तेल के साथ इनकी मसाज जरुर करें। ऐसा करने से नाखूनों की ड्राईनेस दूर होगी व स्ट्रांग भी बनेंगे। आप चाहें तो अपनी किसी मनपसंद मॉइस्चराइजिंग क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Image result for moisturize your nails,nari

नेल पॉलिश

एक अच्छी कंपनी का नेल कलर आपके नाखूनों की उम्र दोगुनी कर देता है। ऐसे में हमेशा नेल्स पर नेल पॉलिश अप्लाई करें। अगर कलरफुल नेल पॉलिश लगाना ज्यादा नहीं पसंद तो ट्रांसपेरेंट नेल कलर जरुर अप्लाई करें। इससे आपके नाखूनों को एक प्रोटेक्टिव लेयर मिलेगी, और धूल-मिट्टी प्रदूषण के कारण नाखूनों को नुकसान नहीं होगा।

हाउस वाइफ के लिए बेस्ट टिप

अगर आप हाउस वाइफ हैं, और किचन के बर्तन और कपड़े खुद वॉश करती हैं, तो उन्हें साफ करने से पहले गल्वस जरुर पहने। ऐसा करने से आपके हाथ और नाखून दोनों सेफ रहेंगे। काम खत्म होने के बाद गल्वस को वॉश करके रखना न भूलें, हफ्ते में एक बार उन्हें धूप जरुर लगवाएं।

कुछ एक्सट्रा केयर

हफ्ते में एक बार छुट्टी वाले दिन गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर कुछ देर हाथ उसमें डुबोकर रखें। उसके बाद नींबू के छिलके के साथ नाखून और हाथ साफ करें। ऐसा करने से नाखूनों की शाइन और खूबसूरती दोनों बरकरार रहेगी। 
 

Image result for manicure at home,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News