18 AUGSUNDAY2019 3:12:20 AM
Nari

मानसून में Oily Skin से पीछा छुड़वाएंगे ये बेस्ट फेस पैक्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 23 Jul, 2019 07:48 PM
मानसून में Oily Skin से पीछा छुड़वाएंगे ये बेस्ट फेस पैक्स

बारिश का मौसम में चिपचिपाहट होने के कारण त्वचा भी काफी ऑयली हो जाती है। जिसके कारण लड़के व लड़कियों दोनों को पिंपल्स का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही चेहरा भी सारा दिन चिपचिपा लगता है। ऑयली स्किन को स्वस्थ व हेल्दी रखने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडेक्ट्स व  फेस पैक का इस्तेमाल करते है। लेकिन कई बार इन प्रोडेक्ट्स से स्किन का ऑयलीपन तो खत्म नही होता है, त्वचा पर धाग धब्बे पड़ने शुरु हो जाते है। इसलिए इस मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है। अगर स्किन ज्यादा ऑयली है तो घर में इस्तेमाल होने वाले कुछ प्रोडेक्ट्स का प्रयोग फेस पेक के तौर पर करके त्वचा को सुंदर व ग्लोइंग बना सकते है। आईए जानते है वह कुछ ऐसे ही तरीकें जिससे आप ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

गुलाब जल 

इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबायल, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल, विटामिन त्वचा में ऑयल को नियंत्रित कर नमी प्रदान करते है। कॉटन बॉल या रुई को गुलाब जल में भिगोकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे चेहरा साफ व तरोताजा हो जाता है। 

PunjabKesari, Oily skin, gulab jal, Nari

मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले खनिज तैलीय त्वचा पर चमत्कारी तरीके से काम करते है। इसका फेस पैक स्किन में से तेल को सोख कर नेचुरल सुंदरता देता है। इसके साथ ही यह कील मुंहासों को खत्म कर दाग धब्बों को हल्का कर देता है। दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही, दो से तीन बूंद नींबू का रस मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। फिर इसे ठंडे पानी के साथ धो ले। यह  फेस पैक हफ्ते में तीन बार लगाएं। 

PunjabKesari, multani mithi, Nari, oily skin

मसूर  की दाल 

मसूर की दाल न केवल खाने में बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायेदमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले खनिज व विटामिन तैलीय त्वचा की समस्या को खत्म करने में मदद करती हैं। इसका पैस फेक बनाने के लिए आधा कप मसूर की दाल, एक तिहाई कप कच्चा दूध मिक्स करके गाढ़े पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगा कर ठंडे पानी से धो लें।  इससे चेहरे पर स्क्रबिंग भी कर सकते हैं। 

नीम 

आयुर्वेद में भी नीम को बहुत ही अच्छी औषधी मानी जाती है। यह शरीर की सुंदरता को बढ़ाने में काफी मदद करती हैं। 9 से 10 नीम की पत्तियों को पानी में भिगो कर अच्छे से पेस्ट बना लें, इसमें 3 से 4 चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। यह आपके चेहरे से धाग धब्बे भी साफ करने में मदद करेगा। 

संतरे का छिलका 

संतरा त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट्स का संचार करने में काफी मदद करता हैं। इसके लिए संतरों के छिलके का पाउडर बना लें। तीन चम्मच पाउडर में 4 चम्मच दूध, 1 चम्मच नारियल का तेल, 2 से 4 चम्मच गुलाब जल मिक्स करके पैक बना लें। हफ्ते में 4 से 5 बार इसका इस्तेमाल करें।

खीरा 

खीरा में पाए जाने वाले विटामिन के, सी, पोटेशियम, फोलिक एसिड हमारी हेल्थ के साथ तैलीय त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यह ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छा टॉनिक माना जाता है। खीरे में 6 से 8 बूंदें नींबू का रस, एक चम्मच शहद मिक्स कर लें। इसके बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। 

PunjabKesari, Nari

शहद 

इसमें पाए जाने वाले विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबाइल, मिनरल ऑयली स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होते है। यह त्वचा में से ऑयल को बाहर निकाल कर उसे सुंदर व जवां बनाते है। 

बादाम 

बादाम न केवल दिमाग बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। गिरियों को रात के समय पानी में भिगो कर सुबह अच्छे से पीस लें। इसमें शहद मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। 

PunjabKesari

एलोवेरा 

यह न केवल तैलीय बल्कि हर तरह की रुखी व मिश्रित त्वचा के लिए सबसे अच्छा नेचुरल ब्यूटी प्रोडेक्ट है। इसका फैसपेक बनाने के लिए एलोवेरा जैल का एक चम्मच,  1 चम्मच शहद को मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। 

PunjabKesari

दलिया 

दलिया में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो कि त्वचा को माइश्चरायज करते है। 2 से 3 चम्मच सूखे दलिए में1 चम्मच शहद, थोड़ा सा पानी मिला कर फैस पेक बना लें। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad