21 FEBFRIDAY2020 10:50:03 PM
Nari

चेहरा चाहिए एकदम ग्लोइंग तो सुबह उठते ही करें यह काम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 16 Aug, 2019 05:13 PM
चेहरा चाहिए एकदम ग्लोइंग तो सुबह उठते ही करें यह काम

बदलता मौसम अपने साथ हैल्थ और ब्यूटी से जुड़ी कई परेशानियां लेकर आता है। बात त्वचा से जुड़ी समस्याओं की करें तो शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले चेहरे की त्वचा के कोशिकाएं ज्यादा नाजुक होती हैं, जोकि जल्दी प्रभावित होती है, इसलिए इस वक्त त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है, अगर देखभाल स्किन टाइप को ध्यान में रखकर की जाएं तो और भी अच्छा है।  

 

स्किन टाइप के अनुसार करें देखभाल 

जी हां, सभी की त्वचा अलग प्रकार की होती हैं जैसे कि नॉर्मल, ऑयली, ड्राई स्किन के मौसम के अनुसार देखभाल के तरीके भी अलग होते है। बात मानसून की करें तो चलिए आज हम आपको स्किन टाइप के हिसाब से केयर के टिप्स बताते है जो आपके काफी काम भी आएंगे।  

नॉर्मल स्किन 

अगर आपकी स्किन नॉर्मल हैं तो रोज सुबह चेहरा धोने के लिए सल्फेट मुक्त फेसवॉश इस्तेमाल करें। यह स्किन में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को निकालने में मदद करता है। चेहरे पर नमी व पीएच संतुलन बनाएं रखने के लिए हल्के टोनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा त्वचा की सूखी कोशिकाओं को हटाने के लिए ग्लाइकोलिक एसिड सीरम और हल्के मॉइस्चराइजर बेस्ट है। 

फेस मास्क: मानसून के दौरान घर पर ही बादाम का फेस मास्क बनाने के लिए कुछ बादाम लें और उन्हें दूध में भिगो दें। इन बादाम को पीसकर एक पेस्ट बनाएं। इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक लगा कर रखने के बाद में ठंडे पानी से धो डालें। 

ड्राई स्किन

ड्राई स्किन पर अक्सर छोटी-छोटी दरारें नजर आती हैं और त्वचा बिल्कुल खुशक। ऐसे में रूखी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए रोज सुबह स्किन पर ऐसे मॉइस्चराइजर और टोनर इस्तेमाल करें जो त्वचा की नमी को बरकरार रखें। वहीं विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर सीरम इस्तेमाल करें क्योंकि यह आपकी त्वचा में कोलेजन को टूटने से बचाता है।

फेस मास्क: मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क लगाएं। इसे बनाने के लिए 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी में 1 टीस्पून शहद मिलाएं और मुलायम पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे पर 15 मिनट यह फेस मास्क लगाकर रखें और बाद में धो लें।

ऑयली स्किन 

ऑयली स्किन से अतिरिक्त तेल कंट्रोल करने के लिए त्वचा को हल्का हाइड्रेटेड रखें। सुबह क्लींजिंग ऑयल से चेहरे को साफ करें और टोनर इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर तेल जमा नहीं होगा। इसके अलावा स्किन पर ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर लगाएं। ध्यान रहें कि मॉइस्चराइजर ऐसा हो जिसमें सोडियम पीसीए और ग्लिसरीन की मात्रा अधिक हो। इसके अलावा बाहर जाते समय जिंक ऑक्साइड सनस्क्रीन इस्तेमाल करें। 

फेस मास्क: ऑयली या सामान्य त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी मास्क बहुत फायदेमंद है। 2 स्ट्रॉबेरी लें और इसे काटें। इसमें एक चम्मच ब्रांडी, 2 चम्मच ब्रेड क्रम्स और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं।इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद अच्छी तरह से फेस वॉश से चेहरा धो लें।

सुबह उठते ही पानी पिएं

इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन टाइप चाहे जो भी हो, लेकिन त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी है। ऐसे में सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पिएं। इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी और स्किन दमकती नजर आएगी। आप चाहे तो ग्रीन टी या नारियल तेल भी पी सकते हैं। 

त्वचा की देखभाल के अन्य टिप्स

- स्किन पर क्रेक्स, मुंहासे या बुढापे के लक्षण दिखने लगे हैं तो सीरम को टोनिंग रूटीन में शामिल करें। 
- हमेशा मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाने से पहले कुछ मिनट पहले त्वचा पर सीरम लगाएं।
- बिना सनस्क्रीन लगाएं घर से बाहर ना निकलें, हर 2 घंटे में चेहरे पर इसका इस्तेमाल करें। 
- ब्रेकफास्ट बिल्कुल ना छोड़ें और नाश्ते में विटामिन्स से भरपूर डाइट लें। 


 

Related News