23 JULTUESDAY2019 4:58:29 AM
Nari

गर्मी हो या सर्दी, ये 5 टिप्स बनाए रखेंगे आपकी Beauty

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 06 Jul, 2019 03:05 PM
गर्मी हो या सर्दी, ये 5 टिप्स बनाए रखेंगे आपकी Beauty

गर्मी में तापमान कितना भी अधिक क्यों न हो, स्किन ऑयली हो रही हो। फिर भी महिलाओं को हमेशा फटे होठ की शिकायत रहती है। सर्दी के मौसम में तो डैंड्रफ होती है लेकिन अगर गर्मी में भी इसकी शिकायत अकसर लड़कियों में सुनने को मिलती हैं। चाहे गर्मी हो या सर्दी दोनो अधिक होने पर हमारी स्किन व बालों पर असर करते है। इसलिए सभी मौसम में इनकी देखभाल करना बहुत ही जरुरी होता है, बस केयर करने के तरीके या केयर करने वाली चीजों में थोड़ा सा बदलाव आ जाता हैं। आईए जानते है इन समस्याओं का क्या हल हैं। 

बालों का रुखापन 

गर्मी हो या सर्दी का मौसम दोनों में ही हमारे बाल काफी रुखे हो जाते है, वहीं बारिश के दिनों में तो अकसर बाल खराब होने की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। बाल रुखे होने के कारण न केवल कमजोर होते है बल्कि इनमें स्प्लिट की समस्या भी होने लगती हैं। इतना ही नहीं बालों में डैंड्रफ की समस्या भी रहती हैं। 

PunjabKesari

इस तरह करें केयर 

धूप में बाहर निकलते हुए चेहरे के साथ बालों को भी अच्छे से कवर करें। 

बालों के लिए अच्छी क्वालिटी के कंडीशनर का इस्तेमाल करें। 

हफ्ते में 2 से 3 बार सिर को जरुर धोएं। 

बालों में बार- बार ड्रायर या स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने से परहेज करें। 

बालों को अधकि टाइट न बांधें। 

स्किन का रुखापन 

सर्दी में ठंडक के कारण स्किन ड्राई होती है वहीं गर्मी में पानी की कमी के कारण स्किन व होंठ ड्राई हो जाते है। कई बार सारा दिन एसी में बैठने के कारण पसीना नहीं आता है ऐसे में भी स्किन ड्राई होनी शुरु हो जाती है, पर हम इस बात को इग्नोर कर देते हैं। 

PunjabKesari

इस तरह करें केयर 

नहाने व मुंह धोने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

जितनी में 8 से 9 गिलास पानी जरुर पिएं। 

रात को सोेते हुए चेहरे व होंठ पर क्रीम जरुर लगाएं। 

धूप में निकलने से पहले चेहरे को कवर करके निकलें। 

टैनिंग की समस्या 

सर्दी में हम मौजे ठंड से बचने के लिए पहनते है लेकिन गर्मी में टैनिंग से बचने के लिए क्या करते है। गर्मी में अकसर हमारे पैर नंग होते है जिस कारण वहां पर टैनिंग व ड्रायनेस हो जाती हैं। ऐसे में कॉटन की मोजे जरुर पहने। 

PunjabKesari

गरम पानी 

गरम पानी अकसर हम सर्दी में ही पीते,वहीं गर्मी में ठंडे पानी को पीना पसंद करते है। लेकिन गर्मी में भी दिन में एक बार जरुर गर्म पानी पीना चाहिए। इससे खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता हैं। इसके साथ ही गर्म पानी शरीर में पानी से गंदे पदार्थ बाहर निकाल कर शरीर को स्वस्थ रखता है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad