Twitter
You are hereNari

पति-पत्नी के रिश्ते में बना रहेगा प्यार अगर अपनाएंगे ये टिप्स

पति-पत्नी के रिश्ते में बना रहेगा प्यार अगर अपनाएंगे ये टिप्स
Views:- Monday, October 22, 2018-10:56 AM

पति और पत्नी का रिश्ता प्यार के अलावा विश्वास पर टिका होता है। जब किसी रिश्ते में भरोसा होता है तो वह खूद वह खूद गहरा होता चला जाता है। मगर मुश्किल तब आती है जब एक पार्टनर दूसरे की भावनाओं के बारे में ठीक से समझ नहीं पाता। इससे रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। एेसे में अपने रिलेशनशिप को महकाए रखने और संभालने के लिए अपने जीवन में कुछ छोटी-छोटी बातें अपनाएं। इन टिप्स से आपका रिश्ता कभी नहीं टूटेगा।
1. प्यार जताना भी जरूरी
प्यार कर लेना ही काफी नहीं होता बल्कि इस रिश्ते में समय-समय पर प्यार जताना भी जरूरी होता है ताकि आपके साथी को हमेशा यह महसूस होता रहे कि आपके लिए इस जुड़ाव की अहमियत भी है। कभी अपने जीवनसाथी के लिए फूल खरीद लें तो कभी उसकी पसंद का कोई काम करें, भले ही यह बहुत छोटी-छोटी सी बातें, परंतु यह आपके प्यार के रिश्ते को हमेशा के लिए बनाए रखेंगी। 

PunjabKesari

2. बातों में झलके प्रेम
आप भले ही उनसे कितना ही प्रेम क्यों ना करते हो। यदि आपकी वाणी में माधुर्य नहीं है तथा बातों में प्रेम का रस नहीं है तो सामने वाले कैसे समझ आएगा कि उनके दिल में आपके लिए कितना प्यार है। यदि आप किसी बात पर बहुत गुस्से में भी हैं तब भी अपनी वाणी में उतनी कड़वाहट न आने दें जो कि रिश्ते में दूरियां ले जाएं। 

3. पूरा महत्व दें
जब भी आपका जीवनसाथी आपको मैसेज करता है तो आप किस तरह और कितनी देर में उसका जवाब देते हैं। इससे भी पता चलता है कि आपका रिश्ता किस दौर से गुजर रहा है। जो लोग अपने जीवनसाथी के फोन या संदेश की महत्व नहीं देते हैं वे अपने रिश्ते को मुश्किल में डाल रहे होते हैं। जिस रिश्ते में दोनों ही एक-दूसरे के साथ संवाद का अवसर हाथ से नहीं जाने देते तथा अपनी जिंदगी में उसे परा महत्व देते हैं। उन लोगों का रिश्ता ही देर तक टिका रहता है। 

4. कमियों को भी अपनाएं
किसी रिश्ते की शुरूआत में दो व्यक्तियों में बहुत ज्यादा प्रेम होता है। तब सारा ध्यान एक-दूसरे की खूबियों पर ही होता है परंतु समय के साथ सामने वाले की कमियां भी तो उजागर होंगी ही तो उनकी कमियों को नजरअंदाज कर के यदि आप खूबियों पर ही ध्यान लगाएं तो रिश्ता कायम रहेगा। जब सामने वाले की कमी उसकी खूबी से बड़ी नजर आने लगे तो समझ लें कि अब उसके दिल से प्यार भी कम होने लगा है। 

PunjabKesari

5. साथ वक्त बिताएं
यदि आप दोनों अपना खाली वक्त एक दूसरे के साथ गुजारा पसंद करते हैं तो फिर आपका रिश्ता सेफ जोन में हैं। यदि आप अपने खाली वक्त में कहीं अकेले जाना पसंद करते हैं या उन चीजों को करने के बारे में सोचते हैं जो लंबे समय से अटकी पड़ी है, तब जीवन साथी को मिलने वाला वक्त और भी कम हो जाता है। एेसे में आपसी उलझनों को सुलझाने का समय नहीं मिल पाता है। साथ बिताया जाने वाला समय भीले ही ज्यादा ना हो परंतु जितना भी हो उसे शानदार ढंग और जिंदादिली से जीने का प्रयास किया जाए। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News