Twitter
You are hereNani Ma ke nuskhe

Beauty Secrets: हर वक्त दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो करती रहें ये 7 काम

Beauty Secrets:  हर वक्त दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो करती रहें ये 7 काम
Views:- Sunday, August 12, 2018-10:59 AM

बदलते मौसम में तेज हवाओं का असर ना चाहते हुए भी त्वचा पर दिख ही जाता है। स्किन को चमकदार, निखरा और मुलायम बनाए रखने के लिए सही और नियमित रूप से इसकी देखभाल करना ही एकमात्र उपाय है। मौसम के बदलाव के साथ ही स्किन पर मुहांसे, काले धब्बे, डार्क सर्कल आदि पड़ जाते हैं, जो स्किन को डल लुक देते हैं। इन सब परेशानियों से बचने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे। 

 

 

1. टॉवल स्टीम

PunjabKesari
साफ टॉवल को गर्म पानी में भिगो एवं निचोड़कर अपने चेहरे पर तब तक लगाएं रखें जब तक उसकी भाप त्वचा में ना समा जाए। यह स्टीमिंग का एक बेहतरीन उपाय है जिससे चेहरे के पोर्स खुलेेंगे, गंदगी साफ होगी तथा डैड स्किन भी हटेगी।

 

 

2. फेसवॉश  
चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करने से चेहरे की डस्ट एवं मृत त्वचा हटेगी। जब बाहर से आएं तो अपने चेहरे को क्लींचर से साफ करें। यदि चेहरे पर पिंपल्स हैं तो एंटी बैक्टीरियल क्लींजर इस्तेमाल करें जिससे पोर्स खुलेंगे तथा डस्ट भी साफ हो जाएगी। 

 

 

3. गंदे हाथों से ना छुएं चेहरा 
अपने चेहरे को कभी भी गंदे हाथों से ना छुएं। फेसवॉश करने से पहले अपने हाथों को साफ करें क्योंकि हाथों में बैक्टीरिया होते हैं। 

 

 

5. स्क्रब करें

PunjabKesari
प्राकृतिक तरीके से  त्वता निखारने के लिए आपको हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर स्क्रब करें। स्क्रब करने के लिए 1 चम्मच चीनी में थोड़ा सा पानी मिलाकर फेस स्क्रब करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

 

 

6. नींबू से दमकाएं चेहरा
यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं और आपको साफ तथा चमकती त्वचा चाहिए तो नींबू का इस्तेमाल करें। हफ्ते में एक बार नींबू के छिलके को अपने चेहरे पर जरूर रगड़े और देखें की मुंहासों से किस प्रकार छुटकारा मिल जाएगा। 

 

 

7. सांस लें ब्यूटीफूल स्किन
आपकी त्वचा हमेशा चमकती-दमकती रहे इसके लिए उसका खुल कर सांस लेना बहुत आवश्यक है। इसके लिए हर बार सोने से पहले अपना मेकअप साफ करें ताकि आपकी त्वचा रात में आसानी से सांस लें। 


- कॉटन को मेकअप रिमूवर या नारियल तेल में डूबोकर मेकअप साफ करना सबसे ज्यादा फायदेमंद तरीका है।


-रूखी त्वचा के लिए बेबी ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


- यदि आपकी त्वचा संवदेनशील है तो ऑलिव ऑयल या फिर माइल्ड मॉयशचराइजर का इस्तेमााल करके मेकअप साफ करें।


- यूं तो वाटरप्रूफ मेकअप को साफ करना अपने आप में मुश्किल काम है।वाटरप्रूफ मेकअप हटाने के लिए  नर्म कपड़े को गुनगुने नारियल तेल में भिगोकर उसका इस्तेमाल करें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News