20 APRSATURDAY2024 2:04:21 AM
Nari

लकडी के फर्नीचर को ऐसे रखें सालों साल नया

  • Updated: 25 Mar, 2017 02:31 PM
लकडी के फर्नीचर को ऐसे रखें सालों साल नया

इंटीरियर डैकोरेशनः घर के इंटीरिटर को नई लुक देने के लिए हम महंगे-मंहगे लकड़ी के फर्नीचर खरीदते हैं। लेकिन इनकी देख-रेख काफी मुश्किल होती हैं जिस वजह से इनकी चमक जल्दी ही फीकी पड़ने लगती है। लकड़ी का फर्नीचर देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है और अगर ठीक से रखा जाए तो कई सालों तक आराम से चलता भी है। इसको साफ करने के लिए पानी या कोई भी डिटर्जेंट वाला घोल कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


1. फर्नीचर को साफ करने के लिए गीले कपड़े का प्रयोग करने के बाद सूखे कपड़े से दुबारा पोंछना न भूलें। इससे जो भी पानी का दाग होगा वह सूखे कपड़े से साफ हो जाएगा।


2. फर्नीचर को नियमित रूप से पॉलिश जरूर करवाएं। इससे उसकी चमक बरकरार रहती है।


3. गंदगी या फिर खाने के जमे हुए दागों को साफ करने के लिए टूथब्रश ही इस्‍तेमाल करें। फर्नीचर के कोनों को पेपेर टॉवल से साफ कर सकते हैं।


4. लकडी के फर्नीचर को नमी से बचाए रखें। यदि फर्नीचर पर कुछ गिर जाए, तो उसे तुरंत पोंछ लें, वरना दाग का रंग गहरा हो सकता है।


5. अपने लकड़ी के फर्नीचरों को तेज धूप, गर्मी, ज्यादा सर्दी और सूखे वातावरण से हमेशा बचाएं। अगर फर्नीचर खिड़की के पास रखा हुआ हो तो अपनी खिड़कियों पर एक हल्‍का पर्दा टांगें, जिससे फर्नीचर पर तेज धूप न पड़े।


6. यदि आप लकड़ी का डाइनिंग टेबल इस्तेमाल कर रहे हैं तो खाना सर्व करते हुए गर्म बर्तन सीधे ही उस पर न रखें। टेबल मैट जरूर बिछाएं।


7. लकडी का फर्नीचर खरीदते समय यह बात जरूर ध्यान में रखें कि वह कौन सी लकड़ी का बना हुआ है और उसे किस तरह की फिनिशिंग दी गई है। इससे वुडन फर्नीचर की देखरेख करना आसान हो जाता है।


8. यदि घर में पेट्स हैं तो फर्नीचर को लेकर अधिक सावधानी बरतें। इन चार पैरों के सदस्यों को फर्नीचर की जगह बास्केट की आदत डालें। उनके बाल, नाखून फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
 

Related News