19 APRFRIDAY2024 11:42:57 PM
Nari

बारिश के मौसम में पैरों की खूबसूरती बनाएं रखने लिए अपनाएं ये टिप्स

  • Updated: 30 Jun, 2018 01:37 PM
बारिश के मौसम में पैरों की खूबसूरती बनाएं रखने लिए अपनाएं ये टिप्स

मानसून का मौसम जितना सुहावना होता है, उतना ही बीमारियों और सौंदर्य संबधी समस्याओं को अपने साथ लाता है। बारिश के पानी का पैरों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। पैरों के नाखून और उंगलियों के बीच की स्किन बहुत जल्दी खराब हो जाती है। अगर आप चाहती है, आपको इन समस्याओं को न झेलना पड़ें तो इन्हें खूबसूरत और स्वस्थ बनाएं रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें।

PunjabKesari

1. रोजाना पैरों को दिन में 3 बार जरूर धोएं। दिन में 1 बार पहले पैरों को गुनगुने साबुन वाले पानी से और फिर ठंडे यानि नॉर्मल पानी से धोएं। फिर तौलिए से अच्छी तरह सुखा कर फुट क्रीम लगा कर मसाज करें। 

2. घर पर पैडीक्योर करने से इस बात का ध्यान रखें कि इसके लिए यूज किए जाने वाले प्रॉडक्ट्स से पैरों को किसी तरह का नुकसान न हो क्योंकि इस मौसम में पैरों में इंफैक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है। पैरों के नाखूनों को सॉफ्ट ब्रश से साफ करें।

3. एड़ियों को रगड़कर धोएं। सोने से पहले पैरों को स्क्रब करके धोकर और तौलिए से अच्छी तरह साफ करके मॉइश्चराइजर लगा कर सोएं। इससे आपके पैर नरम रहेंगे।

4. इस मौसम में पैरों के नाखून ज्यादा लंबे नहीं रखने चाहिए क्योंकि लंबे नाखून भी कई बीमारियों को न्यौता देते हैं। नाखूनों के बीच गंदगी न जमा होने दें।

5. अगर कभी पैरों पर सूजन लगे तो हल्के गर्म पानी में फिटकरी डाल कर उसमें 15 से 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। अगर पैरों में ज्यादा सूजन हो तो इस उपाय तो सप्ताह में 3 से 4 बार करें। 

6. पैरों पर किसी तरह की इंफैक्शन, फोड़े फुंसियां निकलने पर डॉक्टर से चैकअप जरूर करवाएं। नहीं तो यह समस्या इस मौसम में बढ़ सकती है।
 

Related News