17 NOVSUNDAY2019 1:05:49 PM
Nari

पब्लिक प्लेस पर जिद्द करते बच्चों को कंट्रोल में रखेंगे ये टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 18 Oct, 2019 04:14 PM
पब्लिक प्लेस पर जिद्द करते बच्चों को कंट्रोल में रखेंगे ये टिप्स

पेरेंट्स जब भी मार्किट घूमने जाते है तो बच्चे अक्सर ही किसी चीज को देखकर उसे लेने की जिद करने लगते है। जब पेरेंट्स मना करते है तो वह रोने लगते है । इन स्थिति से कई बार आपकों भी सामना करना पड़ा होगा। पब्लिक जगह पर रोते हुए बच्चे को देखकर न चाहते हुए भी आपको उनकी जरुरत पूरी करनी पड़ती हैं। ऐसे में आप बच्चों को बाहर ले जाना अगर बेहतर समझती है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आपके बच्चे अनुशासन में रहेंगे व आपको तंग नहीं करेंगे।

पहले ही समझा कर लेकर जाएं 

जब भी कभी बाहर जाएं बच्चे को पहले ही समझा दें कि आप बाहर जा रहे है इसलिए वह पब्लिक जगह पर किसी भी तरह की जिद न करें। उन्हें किसी भी तरह का कोई नया समान नही मिलेगा। इसी के साथ बच्चों की शॉपिंग के लिए एक दिन फिक्स कर दें जिस दिन वह अफनी मर्जी का समान खरीद सकें। ऐसे में उन्हें पता होगा कि बाहर जाने पर वह कितनी भी जिद क्यों न कर लें उन्हें कुछ नहीं मिलेगा।

घर में रखें अनुशासन

Related image,Nari

हर चीज की शुरुआत घर से ही होती है जब आप घर में भी बच्चों पर अनुशासन रखेगीं तो वह ज्यादा जिद्दी नहीं बनेगें। उन्हें कभी भी जरुरत से ज्यादा पैम्पर न करें। इसका मतलब यह नहीं की आप उन्हें प्यार न करें उन्हें प्यार के साथ अनुशासन में रह कर उनकी जिम्मेदारी को भी समझाएं। 

बच्चों को रखें बिजी

 busy child during shopping,Nari

बाजार जाकर कुछ बच्चे चीजों की लालच में आकर तो कुछ बोर होकर जल्दी घर जाने की जिद्द में आपको तंग करते है। इसलिए आपके लिए जरुरी है कि आप जाने से पहले ही बच्चों के एंटरटेनमेंट का पूरा इंतजाम करके जांए। अगर आप कहीं दूर ट्रेवल करने के लिए जा रही हैं तो अपने साथ बच्चों के खेलने के लिए कुछ खिलौने ले जाएं। ऐसे में बच्चे भी बोर नहीं होंगे व आपका सफर भी आसानी से कट जाएगा। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News