15 OCTTUESDAY2019 7:30:05 PM
Nari

इस मानसून घर को क्लीन रख कर बढाएं रौनक, जानिए क्या है टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 05 Jul, 2019 10:28 AM
इस मानसून घर को क्लीन रख कर बढाएं रौनक, जानिए क्या है टिप्स

मानसून में भी घर की रौनक बनाए रखेगें ये टिप्सबारिश का मौसम आते ही घर में इंफेक्शन व नमी का माहौल शुरु हो जाता है। जहां एक तरफ गीले जूते व कपड़े बिखरे रहते है। जिस कारण घर में मच्छर व कीड़े मकौड़े भी पनपते रहते हैं। इस मौसम में घर हो रही सीलन से घर की रौनक खत्म हो कर बदबू व गदंगी छा जाती हैं। इसलिए घर को नमीमुक्त व इंफेक्शन फ्री बनाए रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना बहुत ही जरुरी हैं। 

साफ रखें घर

बारिश के मौसम में घर की सफाई रखनी बहुत ही जरुरी होती है, नहीं तो हर जगह मच्छर मक्खी फैलती रहती हैं। सफाई क्लीनर की मदद से फर्श व किचन की स्लैब्स को अच्छे से साफ करें। सड़ी व खराब चीजों को जल्द से जल्द कूड़े में डाल दें। 

PunjabKesari

घर को रखें ड्राय

इस मौसम में कोशिश करें की हर दिन या दो दिन बाद बेड कवर्स, पर्दे, तौलिया को साफ करते रहे। अगर आप इन्हें बार बार धोएगें नहीं तो घर से बदबू आती रहेगी। अगर इन्हें धो नहीं सकते है तो कोशिश करें की पर्दे व बेड शीट ड्रायक्लीन की मदद से साफ करें। 

 

पौधों को रखें बाहर 

बारिश का मौसम वैसे भी पौधों के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए पौधों को घर के अंदर रखने की  जगह बाहर रख दें। इससे उऩ्हें पूरी धूप व पानी मिलता रहेगा। जिससे इनकी ग्रोथ अच्छी होगी। वहीं इनके अंदर रहने से कीड़े मकौड़े घर के अंदर पनपते रहेगें। 

PunjabKesari

संभाल दें महंगे कार्पेट्स 

बारिश के मौसम में अक्सर घर के अंदर गंदे जूते आते रहते है जिससे की हमारे महंगे कार्पेट्स खराब हो जाते है। ऐसे में हम उन्हें रोज साफ नहीं कर पाते है, जिससे वह गंदे लगने लगते है। वहीं अगर आप कार्पेट्स बिछाते भी है तो उन्हें रोज वैक्यूम क्लीनर के साथ साफ करें। इतना ही नही घर के दरवाजे पर दो पायदान रख दें, जिससे कि घर में आने वाले अपने पैर साफ करके अंदर आए। 

PunjabKesari

वुडन फर्नीचर 

बरसात के मौसम में लकड़ी के फर्नीचर को अक्सर सीलन लग जाती है, जिससे कि उनमें संक्रमण पैदा हो जाते है। इसलिए इन्हें सूखा रखने की पूरी कोशिश करें। वहीं बरसात शुरु होने से पहले घर में एक बार पेस्ट कंट्रोल करवा लें। 

PunjabKesari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News