23 APRTUESDAY2024 7:18:21 AM
Nari

प्रैग्नेंसी पीरियड में नींद की समस्या दूर करने के लिए 4 टिप्स

  • Updated: 03 Jul, 2018 04:16 PM
प्रैग्नेंसी पीरियड में नींद की समस्या दूर करने के लिए 4 टिप्स

प्रैग्नेंसी के दौरान महिला की बॉडी में बहुत तरह के बदलाव होते हैं जो कि हार्मोंनल की वजह से होते हैं। इस पीरियड के दौरान कुछ महिलाओं को अच्छे से नींद नहीं आ पाती। इसके पीछे बहुत सारी वजहें हो सकती हैं जबकि कुछ मामलों में बच्चे का ओवरवेट होने की वजह से भी महिला को यह दिक्कत आती हैं।
वजह चाहे जो भी लेकिन मां बनने वाली औरत का पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर आप भी इस पीरियड से गुजर रही हैं और ऐसी ही किसी दिक्कत का सामना कर रही हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

1.  प्रैग्नेंसी के दौरान ना ज्यादा सख्त और ना ज्यादा नर्म गद्दों का इस्तेमाल ना करें। पीठ के बल ना सोएं, साइड लेकर सोएं। सीधे सोने से भी नींद ना आने की समस्या होती है। 

2. गर्भवती महिला को अनिद्रा की समस्या होने पर रात को सोने से हल्के गुनगुने से नहाना चाहिए। इससे उसका शरीर हल्का महसूस करेगा और दिमांग को शांति भी मिलेगी।

3. स्ट्रेस फ्री होकर सोएं। इसके लिए सोते वक्त पति से खूब बातें करें और खुश रहें। इसके अलावा सोने से पहले अपनी मनपसंद के गाने सुनें या फिर कोई सीरियल देखें। 

4. अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन न करें क्योंकि इन चीजों को खाने से शरीर एनर्जी मिलती है और नींद दूर भागती है। 

अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए योग भी है फायदेमंद
1. भस्त्रिका प्राणायाम

PunjabKesari
इस योग को करने से आपका तनाव भी दूर होगा और आपको अच्छी नींद भी आएगी। इसे करने के लिए बैठ कर रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और लंबी सांस लें और फिर मुंह बंद करके सांस को नाक से निकालें। फिर सांस लेने की गति को बढ़ाते हुए जल्दी-जल्दी आवाज के साथ सांस भरें और निकालें।

2. अनुलोम-विलोम प्राणायाम

PunjabKesari
इस योग को करने के लिए सीधे बैठ जाएं और फिर दांए हाथ के अंगूठे से नाक का दाया छेद बंद करके सांस को अंदर की ओर खींचे। फिर उसी हाथ की दो उंगलियों से बाईं ओर का छेद बंद कर दें और अंगूठा हटाकर दाईं ओर से सांस छोड़ें। इसी प्रक्रिया को नाक से बाएं ओर भी दोहराएं।
 

Related News