23 OCTWEDNESDAY2019 11:47:12 AM
Nari

दो-मुंहें बालों की छुट्टी कर देंगे ये टिप्स, Hair Cut की भी नहीं पड़ेगी जरुरत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Sep, 2019 10:12 AM
दो-मुंहें बालों की छुट्टी कर देंगे ये टिप्स, Hair Cut की भी नहीं पड़ेगी जरुरत

दो मुंहे बालों के कारण सिर्फ हेयर ग्रोथ ही नहीं रूकती बल्कि इसके कारण पर्सनैलिटी भी खराब हो जाती है। दो मुंहे बालों के कारण हेयर फ्रिजी और रूखे लगने लगते हैं। प्रदूषण, नियमित स्टाइलिंग और बालों को सही देखभाल न मिलने के कारण यह समस्या देखने को मिलती है। लड़कियां इसके लिए कई महंगे प्रॉडक्ट्स या स्पिलेटेंस (Splitence) तो करवाती है लेकिन दो मुंहे बाल जड़ से खत्म नहीं होते। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

क्या है दोमुंहे बाल और उनके कारण?

दरअसल, बालों के टिप से क्यूटिकल की सुरक्षात्‍मक सतह हटने की वजह से स्प्लिट एंड्स यानी दोमुंहे बाल हो जाते हैं। इसके कारण बाल दो या तीन हिस्‍सों में बंट जाते हैं। रूखे व आसानी से टूटने वाले बालें में यह समस्या अधिक देखने को मिलती हैं। बालों का रूखापन, हेयर ड्रायर का अधिक इस्तेमाल, बालों में हीट अधिक देना, सही तरीके से कंडीशनिंग न करना के कारण भी यह समस्या देखने को मिलती है।

चलिए अब हम आपको बताते हैं दो-मुंहें बालों से छुटकारा पाने के कुछ आसान टिप्स

बालों को दें सही पोषण

बालों में तेल लगाकर उसी समय धो के कारण उसे सही पोषण नहीं मिल पाता इसलिए हमेशा तेल लगाने के कम से कम 7-8 घंटे बाद सिर धोएं। आप चाहें तो इसे ओवरनाइट भी लगा सकते हैं। इसके अलावा बाल धोने के बाद सीरम जरूर अप्लाई करें।

PunjabKesari

बाल नहीं स्कैल्प पर जरूर है शैंपू

अक्सर लड़कियां शैंपू को बालों में ही रगड़ती रहती हैं जबकि इसकी ज्यादा जरूरत स्कैल्प को होती है। दरअसल, स्कैल्प पर ज्यादा गंदगी जमा होती है और बालों पर शैंपू लदाने से बाल सूख जाते हैं, जिससे स्प्लिट एंड्स बढ़ जाते हैं।

टॉवल ड्राईंग

बालों को धोने के बाद उसे माइक्रो-फाइबर टॉवल से सुखाएं। याद रखें कि बालों को तौलिए से न रगड़ें। इससे बाल सूखने और दो हिस्सों में बंटना (दो-मुंहें) शुरू हो जाते हैं।

समय पर करवाएं ट्रिमिंग

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग करवाते रहें। इसके लिए 3 महीने में कम से कम लगभग 6 एमएम नीचे से बालों को ट्रिम करवाएं।

PunjabKesari

गीले बालों में ना करें कंघी

गीले बाल बेहद नाजुक होते हैं इसलिए उसमें कंघी करने से वो जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और टूटने भी लगते हैं। साथ ही गीले बालों में कंघी करने से दो मुंहें बालों की समस्या भी बढ़ सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपनी इस आदत को छोड़ दें।

स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का कम प्रयोग

बालों पर स्ट्रेनिंग या कर्ल मशीन का कम से कम इस्तेमाल करें। इससे बाल न सिर्फ कमजोर हो जाते हैं बल्कि यह प्रॉडक्ट्स उनकी चमक भी छीन लेता है।

अंडा मास्क

अंडे के पीले भाग में 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस मास्क को बालों में करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें। बाद में शैंपू से बालों को अच्छे वॉश कर लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News