24 APRWEDNESDAY2024 10:23:40 AM
Nari

थायराइड की समस्या आपकी इन्हीं 10 गलतियों के कारण बढ़ जाती है

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jul, 2018 05:35 PM
थायराइड की समस्या आपकी इन्हीं 10 गलतियों के कारण बढ़ जाती है

 थायराइड क्या होता है (Thyroid Kya Hota Hai) :बिजी शेड्यूल के कारण आप अपनी छोटी-छोटी हैल्थ प्रॉब्लम्स (Health Problems) पर ध्यान नहीं देते और बाद में यही प्रॉबल्म्स बड़ी समस्या का रूप ले लेती हैं। इसी के कारण आजकल लोगों में थायराइड की समस्या (Thyroid problems) भी बढ़ती जा रही है। थायराइड ग्रंथि गले में होती है, जो थाइराक्सिन नामक हार्मोन बनाती है। यह समस्या सिर्फ गलत खान-पान ही नहीं बल्कि आपकी कुछ गलत आदतों के कारण भी होती है। जी हां, आपकी रोजाना की जाने वाली कुछ गलत आदतें थायराइड की समस्या को बढ़ा देते हैं। अगर आप भी थायराइड पर काबू पाना चाहते हैं तो आज ही अपनी इन गलत आदतों को बदल लें।

थायराइड के कारण (Reasons of Thyroid)

स्ट्रेस में रहना
थायराइड बढ़ने का सबसे पहला कारण आपका बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेना ही है। इसके अलावा इससे याद्दाश्त कमजोर होने का खतरा भी बन रहता है। इसलिए अगर आपको थायराइड की समस्या है तो ज्यादा स्ट्रेस न लें।

PunjabKesari

स्मोकिंग करना
सिर्फ थायराइड ही नहीं, स्मोकिंग तो वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसलिए आज ही अपनी इस गलत आदत को बदल लें। कहीं ऐसा न हो आपकी यह आदत थायराइड बढ़ने और बीमारियों का कारण बन जाए।
 

 सोया का सेवन
थायराइड की समस्या
में सोया बीन्स या अन्य सोया चीजों का सेवन आपको लिए हानिकारक होता है। थायराइड ग्लेंड को बढ़ाने वाली इन चीजों से आपकी कंडीशन और भी खराब हो सकती है।
 

 डॉक्टरी सलाह पर ध्यान ना देना
इस समस्या में अपनी डाइट से लेकर नियमित दिनचर्या का खास ख्याल रखना पड़ता है। बहुत से लोग इस प्रॉब्लम को छोटा समझकर डॉक्टर की सलाह पर भी ध्यान नहीं देते। मगर आपकी यह गलती आप पर भारी पड़ सकती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह पर पूरी तरह अमल करें।

 कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन न करना
बहुत से लोग वजन बढ़ने के डर से कार्बोहाइड्रेट्स युक्त चीजों का सेवन बंद कर देते हैं लेकिन यह थायराइड ग्लेंड के लिए सही नहीं है। थायराइड को कंट्रोल (Thyroid Control) में रखने के लिए हैल्दी लाइट लेना बहुत जरूरी है। इसलिए आपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स युक्त चीजों को शामिल करें।

PunjabKesari

ग्लूटेन वाले आहारों का सेवन
अगर आप ग्लूटेन वाले आहारों का सेवन ज्यादा करते हैं तो आपको हाशीमोटोज रोग हो सकता है, जोकि थायराइड से ही जुड़ा रोग है। इसलिए ग्लूटेन वाले आहार जैसे गेंहूं का आटा, पास्ता, ब्रेड्स, बिस्किट्स, सीजनिंग्स और कई तरह के मसाले, बाजरा, चिकन, नूडल्स, बर्गर, पिज्जा, सोया सॉस आदि से दूर रहें।
 

शुगर कंट्रोल न करना
शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल में न रखने से इंसुलिन बिगड़ जाता है, जोकि थायराइड की समस्या को बढ़ा देता है। इसलिए अपनी शुगर को कंट्रोल में रखें।
 

ज्यादा डाइट और सप्लीमेंट लेना
कैल्शियम आयरन प्रोटीन और सोया सप्लीमेंट ज्यादा मात्रा में लेने से भी बॉडी में थायराइड हार्मोन का बैलेंस बिगड़ सकता है। इसलिए अपनी डाइट को थायराइड के हिसाब से मेंटेन करें।
 

ज्यादा नमक और सी फूड खाना
ज्यादा नमक और सी फूड लेने से बॉडी में आयोडीन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे इससे हाइपोथायरायडिज्म हो सकता है। इसलिए नमक और सी फूड का कम से कम सेवन करें।
 

फालतू दवाएं लेना
कुछ दवाएं ऐसी होती है जो थायराइड ग्लेंड को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए बेहतर होगा कि कोई भी फालतू दवाई लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News