25 APRTHURSDAY2024 8:18:33 PM
Nari

घर में रखी 5 चीजें पहुंचाती हैं सेहत को नुकसान

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 15 Jan, 2019 06:43 PM
घर में रखी 5 चीजें पहुंचाती हैं सेहत को नुकसान

घर पर बहुत-सी छोटी-छोटी चीजें जमा रहती हैं जो हमारे काम की नहीं होती और फिर भी लोग इन्हें फैंकने का नाम नहीं लेते। इन चीजों का लोग इसलिए संभाल कर रखते हैं कि शायद कभी ये इस्तेमाल में आ जाएं लेकिन ऐसा नहीं होता। इनसे घर में गंदगी फैलने लगती हैं। आपको भी इस तरह की आदत हैं तो कुछ ऐसी चीजों पर ध्यान दें जो आपको बीमार कर सकती हैं। आइए जानें, कौन-कौन सी हैं ये बेकार वस्तुएं और क्यों उनसे छुटकारा पाने जरूरी  है?

 

मसालों के पाउच

खाना का स्वाद बढ़ाने के लिए किचन में ढेर सारे मसाले पड़े रहते हैं। टमैटो केचअप, काली मिर्च, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, दालचीनी और न जानें कौन-कौन से मसालो के फ्लेवर किचन में महीनों संभाल कर रखे जाते हैं। सेहत के हिसाब से इन चीजों का ज्यादा सेवन अच्छा नहीं होता। इनकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें ज्यादा देर न रखें। धीरे-धीरे इनमें कीड़े पनपने शुरू हो जाते हैं जो बाकी चीजों को भी खराब करना शुरू कर देते हैं। 

PunjabKesari, Masala

प्लास्टिक के चम्मच

खाने की डिलीवरी के समय प्लास्टिक की ढेर सारी कटलेरी मिल जाती है। बहुत लोग इस तरह के डिस्पोसेबल बर्तनों को संभाल कर रख लेते हैं कि शायद ट्रेवलिंग के समय इनकी जरूरत पड़ जाए लेकिन सेहत पर ये बुरा प्रभाव डालते हैं। इसके अलावा पुराने हो जाने पर इस तरह के बर्तनों पर क्रैक पड़ने शुरू हो जाते हैं जिनमें खाना खाने से प्लास्टिक के कण भोजन के साथ मुंह में आ सकते हैं। 

PunjabKesari, Plastic Spoon

जुराबें

कई बार कपड़े धोते या सुखाते समय एक-एक जुराब गायब हो जाती हैं। इनको अलमारी में इसलिए संभाल कर रख लिया जाता है कि शायद दूसरी मिल जाए लेकिन आप इनका इस्तेमाल DIY तरीके से कर सकते हैं। आप इनसे खिलौने और भी कई चीजें बना सकते हैं।  

 

पुरानी दवाइयां

कुछ घरों में ढेर सारी पुरानी दवाइयां डिब्बों में पड़ी रहती हैं। इसको खाने के लिए इस्तेमाल तो नहीं किया सकता लेकिन छोटे बच्चे इसे गलती से मुंह में डाल सकते हैं। पुरानी दवाइयां बहुत सारे वास्तु दोष का कारण भी बनती हैं। बिना कारण इन्हें संभाल कर न रखें जल्दी फेंक दें। 

PunjabKesari, Medicines

बिना ढक्कन के डिब्बे

कई बार रसोई में फूड स्टोर कंटेनर के ढक्कन खराब या फिर गुम हो जाते हैं। फिर में इनको संभाल कर रखा जाता है लेकिन क्या आ जानते हैं कि ऐसे डिब्बों में खाना स्टोर करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे बर्तनों में खाना डालकर फ्रिज में रखने से बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपने शुरू हो जाते हैं जो दिखाई तो नहीं देते लेकिन इंफैक्शन का कारण बनते हैं। 


 

Related News