19 APRFRIDAY2024 3:06:05 AM
Nari

बैडोल शरीर को परफेक्ट शेप में लाएंगे ये Yoga Posture

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Dec, 2019 10:02 AM
बैडोल शरीर को परफेक्ट शेप में लाएंगे ये Yoga Posture

आजकल हर 5 में से 3 लोग मोटापे की समस्या से परेशान है। जितनी आसानी से वजन बढ़ जाता है उसे घटाना उतना ही मुश्किल हो जाता है, खासकर महिलाओं के लिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पुरुष तो जिम जाकर आसानी से वजन घटा लेते हैं लेकिन महिलाएं जिम नहीं जाती पाती। वहीं कुछ महिलाओं में एनर्जी इतनी कम होती है कि वो एक्सरसाइज के दौरान जल्दी थक जाती है। यही कारण है कि महिलाओं के लिए वजन घटाना मुश्किल हो जाता है।

 

परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताएंगे, जिन्हें सिर्फ 25-30 करने से ही आपकी बॉडी शेप में आ जाएगी। जी हां, इन योगासनों को करने से आप सिर्फ बैली फैट ही नहीं बल्कि शरीर के हर हिस्से की चर्बी को कम कर सकती हैं।

पादहस्तासन (Padahastasana)

इसके लिए पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं और और दोनों हाथों को ऊपर उठाएं। इसके बाद कमर से झुकते हुए हाथों से पैरों को छूने की कोशिश करें। ध्यान रहें कि इस दौरान पैर सीधे रहें और पेट को अंदर की तरफ सिकोड़ लें। इससे मांसपेशियों पर दवाब पड़ेगा, जिससे बैली फैट तेजी से कम होगा और आपको परफेक्ट शेप मिलेगी।

PunjabKesari

अर्धहलासन (Ardha Halasana)

सुबह खुली जगह में यह आसन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होती है,जिससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही रोजाना यह आसन करने से बैली फैट भी कम होता है। इसे करने के लिए जमीन पर सीधा ले जाएं और हाथों को सीधा जमीन पर रखें। पैरों को सीधे और एक साथ चिपका कर रखें। अब दोनोें पैरों को ऊपर उठाते हुए 90 डिग्री का एंगल बनाएं। कुछ देर इसी मुद्रा में रहने के बाद सामान्य हो जाएं।

PunjabKesari

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)

पश्चिमोत्तानासन करने से भी शरीर का वजन बहुत जल्दी कम होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर बैठ जाएं। अब आप दोनों पैरों को सामने फैलाएं। पीठ की पेशियों को ढीला छोड़ दें। सांस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर लेकर जाएं। फिर सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुके। आप कोशिश करते हैं अपने हाथ से उंगलियों को पकड़ने का और नाक को घुटने से लगाने का। धीरे धीरे सांस लें, फिर धीरे धीरे सांस छोड़े। इस तरह से आप 3 से 5 चक्र करें।

PunjabKesari

देवी योग मुद्रा (Goddess Yoga Pose)

इस योग की मुद्रा का नियमित अभ्यास करने से हिप्स और पेडू में मौजूद तनाव दूर होता है और इनमें लचीलापन आता है। साथ ही इससे बैली फैट कम करने में भी काफी मदद मिलती हैं। इसके लिए पैरों के बीच थोड़ा अंतर बनाकर खड़े हो जाएं। इसके बाद शरीर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखते हुए घुटनों के बल झुकें। अब हाथों को नमस्कार मुद्रा में जोड़कर कुछ देर खड़ी रहें और फिर सामान्य हो जाएं। कम से कम 2-3 बार इसे दोहराएं।

PunjabKesari

नौकासन (Boat Pose)

पहले आकाश की ओर मुंह कर के पीठ के बल सीधे लेट जाएं। हाथों को सीधा कमर से सटा कर रखें, और अपनी हथेलियों को ज़मीन की और रखें। अब धीरे धीरे अपनी गर्दन ऊपर उठाएं और उसी समान अपने पैर भी उठाएं और एक नौका का रूप लें। इसी मुद्रा में करीब 25 से 30 सेकंड बने रहें। इस आसन को करने से वजन कंट्रोल में रहता हैं और चर्बी तेजी से बर्न होती है। 

PunjabKesari

वीरभद्रासन (Warrior Pose)

वारियर पोज वीरभद्रासन की तीसरी मुद्रा है। इसे करे के लिए सीधे खड़े हो जाएं और सांस को अंदर की ओर खींचें। फिर पैर को पीछे की तरफ मोड़ें और अपने एंकल को पकड़कर ऊपर की ओर खींचते हुए अपनी रीढ़ की हड्डी से आगे की तरफ झुकें। अब सांस को बाहर की ओर छोड़ें । कुछ देर इस स्थिति में रहें और फिर नार्मल पोजिशन में आ जाएं। दूसरे पैर से भी इस प्रक्रिया को दोहराएं। शुरूआत में उस आसन को 2-3 बार दोहराए और धीरे-धीरे इसकी अवधि को बढ़ाएं। महीनेभर में आपको फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

प्लैंक योगा पोज (Plank Pose)

अगर आप तेजी से बैली फैट कम करना चाहते हैं तो प्लैंक योगा आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद पैरों की उंगलियों और हाथों व कोहनियों पर भार डालते हुए ऊपर की तरफ उठें। कुछ देर इस स्थिति में रूकने के बाद सामान्य पोजिशन में आ जाएं। इससे मांसपेशियों पर दवाब पड़ेगा, जिससे फैट तेजी से बर्न होगा।

PunjabKesari

चक्रासन (Wheel Pose)

चक्रासन ना सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि इससे आपको पीठ व मांसपेशियों से दर्द से भी छुटकारा मिलता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। फिर घुटनों को मोड़कर अपनी एड़ियों को हिप्स से स्पर्श करवाए। हिप्स से स्पर्श करते हुए अपने पैरों को 10-12 इंच की दूरी पर रखें। अब बाजू उठाएं और कोहनियों को मोड़ लें। अपनी हथेलियों को कंधों के ऊपर सिर के नजदीक जमीन पर रख लें। फिर सांस ले और धीरे-धीरे धड़ को उठाते हुए अपनी पीठ को मोड़ लें। अब अपनी गर्दन को हल्का छोड़ते हुए बाजूओं और पैरों को सीधा तान लें। अब धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। जब तक संभव हो तब तक इसी मुद्रा में रहे। इसके बाद धीरे-धीरे शरीर को नीचे करते हुए पहली वाली स्थिति में आ जाए। अपना सिर जमीन पर टिका लें। थोड़ी देर के लिए शरीर को नीचे लाकर रेस्ट दें। इसी तरह दिन में 4-5 चक्र करें।

PunjabKesari

अर्ध उत्तानासन (Ardha Uttanasana)

वजन घटाने के लिए यह सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक हैं क्योंकि इससे पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। इसके लिए सीधे खड़े हो जाएं और फिर कूल्हे के जोड़ों को मोड़ते हिए नीचे की तरफ झुकें। नीचे झुकते समय सांस छोड़ें और अपने हाथों से पैरों को छूने की कोशिश करें। साथ ही इस आसन को करते वक्त ध्यान रखें कि आपके घुटनें मुड़े नहीं। 30-60 सेकेंड कोशिश करने के बाद सामान्य हो जाएं और सांस लेने के बाद दोबारा कोशिश करें। आप इसे 5-7 बार कर सकती हैं।

PunjabKesari

पद्मासन (Padmasana)

पद्मासन करने में जितना ही आसान होता है। इसके फायदे उतने ही होते है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठकर पैरों को इस तरह आपस में जोड़े की ये नाभि के पास आ जाएं। अब कमर को सीधी करें। मगर ध्यान रहे की दोनों घुटने जमीन से उठने न पाएं। दोनों हाथों की हथेलियों को गोद में रखें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News