23 JULTUESDAY2019 4:45:51 PM
Nari

पेटी की चर्बी घटाएगा देसी चूर्ण, बिना साइड इफेक्ट मिलेगा रिजल्ट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Jul, 2019 03:07 PM
पेटी की चर्बी घटाएगा देसी चूर्ण, बिना साइड इफेक्ट मिलेगा रिजल्ट

गलत खान-पान से भी ज्यादा खतरनाक है गलत समय पर खाना। जी हां, कई बार लोग डाइटिंग के नाम पर सारा-सारा दिन कुछ नहीं खाते और कुछ बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं। जिस वजह से उनका पेट घटने की बजाए और बढ़ने लगता है। पेट की चर्बी को कम करना कोई मुश्किल काम नहीं है। पेट तब बढ़ता है जब हमारी पाचन शक्ति कमजोर होती है। ऐसे में आज हम आपको बैली फैट घटाने का ऐसा देसी नुस्खा बताएंगे जिसकी मदद से आप पेट की चर्बी तेजी से घटा सकते हैं। खास बात यह है कि इससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा।

जीरा, सौंफ, अजवाइन और काला नमक

एक बाउल में 2 चम्मच अजवाइन और जीरा लें, दोनों को मिक्स करके तवे पर अच्छी तरह भून लें। जब दोनों चीजें हल्की भूरी हो जाएं तो गैस बंद करके वापिस इनको कटोरी में निकाल लें। मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें 1 चम्मच सौंफ और काला नमक ऐड करें। अब इसे मिक्सी में अच्छी तरह पीस कर बारीक चुर्ण तैयार कर लें। 

चूर्ण खाने का सही समय

रोजाना रात को खाना खाने के बाद एक चम्मच चूर्ण आधे गिलास गुनगुने पानी के साथ लें। आप इस चूर्ण का सेवन दिन में या रात के खाने के बाद कभी भी कर सकते हैं। पर हमारी सलाह यही होगी कि आप इस चूर्ण का सेवन रात के खाने के बाद करें। दिन में खाया हुआ भोजन हमारे चलने-फिरने के कारण हजम हो जाता है लेकिन रात के खाने को पचाना मुश्किल काम होता है। ऐसे में रोज रात को खाने के 1 घंटे बाद इस चूर्ण का सेवन करें। इससे आपको ज्यादा लाभ मिलेगा। 

PunjabKesari

अजवाइन के फायदे

-अजवाइन आपके डाइजैस्टिव सिस्टम को बेहतर कर खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करती है। कई लोगों को खाना खाने के बाद गैस या अपच की समस्या रहती है। जिस वजह से उनका पेट फूला-फूला रहता है। इस चूर्ण का सेवन करने से पेट का भारीपन, गैस और अपच जैसी समस्या हल हो जाएगी। 

-मैटाबॉलिज्म को स्ट्रांग बनाने के साथ-साथ लीवर को हैल्दी बनाता है। असल में या तो दिन में हम बहुत अधिक खा लेते हैं या फिर बहुत गैप डालकर खाते हैं। जिसकी वजह से हमारे लीवर पर बुरा असर पड़ता है। 

PunjabKesari

जीरे के फायदे

-जीरा बड़े हुए पेट को कम करने के साथ-साथ आपको अनेकों बीमारियों से बचाकर रखता है। बड़ा हुए कोलेस्ट्रोल लेवल को कम कर भविष्य में हार्ट-अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से आपको बचा कर रखता है। साथ ही जीरे के सेवन से आपकी स्मरण शक्ति तेज होती है। 

-जीरा शरीर में खून की कमी को भी दुर करता है। अगर आपको ज्यादातर खाया हुआ नहीं पचता या फिर बदहजमी की परेशानी रहती है तो इस चूर्ण का रोटीन में सेवन करना शुरु कर दें। इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्त परेशानियां दूर हो जाएंगी। 

- वजन कम करने के साथ-साथ जीरा कब्ज की परेशानी से भी राहत दिलाता है। जिन लोगों का पेट रोजाना साफ नहीं होता उन्हे तो जरुर इस चूर्ण को बनाकर आज ही इसका सेवन करना शुरु कर देना चाहिए।

PunjabKesari

सौंफ और काले नमक के फायदे

सौंफ और काला नमक आपके हाजमे को बेहतर करने का काम करते हैं। रुटीन में इनका इस्तेमाल करने से बॉडी में से वेस्ट टॉक्सिनस शरीर से बाहर निकलते हैं। यदि आपको गैस, खराब हाजमा, पेट में गैस या पेट फूलने की परेशानी रहती है तो यह चूर्ण आपको इन समस्त परेशानियों से राहत दिलाएगा। 

 

Related News

From The Web

ad