Twitter
You are hereNari

फेमस टूरिस्ट प्लेस बन चुका है रानी लक्ष्‍मी बाई का यह ऐतिहासिक समर पैलेस

फेमस टूरिस्ट प्लेस बन चुका है रानी लक्ष्‍मी बाई का यह ऐतिहासिक समर पैलेस
Views:- Sunday, July 8, 2018-2:48 PM

भारत में ऐसे बहुत से ऐतिहासिक किले हैं, जिसे देखने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं, उन्हीं में से एक है रानी लक्ष्‍मी बाई का किला। झांसी में स्थित रानी लक्ष्‍मी बाई के इस किले को देखने के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं। सिर्फ झांसी ही नहीं, उनकी निशानी के तौर पर भारत में और भी किले मौजूद हैं, जिसके बारे में शायद ही कोई जानता हो। आज हम आपको उनके एक ऐसे ही किले के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं रानी लक्ष्मी बाई के इस खूबसूरत और ऐतिहासिक किले के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari
PunjabKesari

बुंदेलखंड में स्थित बरुआ सागर किला महारानी लक्ष्‍मी बाई का ‘समर पैलेस’ हुआ करता था। महारानी लक्ष्‍मी बाई पहाड़ों और हरियाली से घिरे इस पैलेस में कुछ पल सुकून से बिताने के लिए आती थी और आज यह मशहूर टूरिस्ट प्लेस बन गया है।

PunjabKesari
PunjabKesari

बुंदेला राजा उदित सिंह द्वारा बनवाए गए इस किले में पांच खंड हैं, जिसमें छोटे-बड़े कई कमरे बने हुए हैं। ऐसा माना जाता है कि यह सिर्फ रानियों के लिए बनाए गए थे, जोकि गर्मियों के दिनों में यहां रहने आया करती थी। यह भारत का इलौता एक ऐसा किला है जो निचाई से लेकर ऊंचाई तक बना हुआ है। इस किले के टॉप से आप पूरे शहर को देख सकते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

2.5 वर्ग कि.मी के क्षेत्र में फैले इस किले के बीच में 30 मीटर ऊंचा राजमहल है, जिसे पंचमहल कहते है। इस किले में देवी दुर्गा को समर्पित एक मंदिर भी है, जो 'जरी का मठ' के नाम से प्रसिद्ध है। इस किले में वास्तुकला का काम प्रिथारा शैली में किया गया है।


PunjabKesari
PunjabKesari

इस किले में तीन खास कुएं भी बनवाए गए हैं, जिसे लोगों को सजा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सजा देने के लिए अपराधी को भूखा प्‍यासा कुएं के अंदर छोड़ दिया जाता था, जोकि धीरे-धीरे मौत के कुएं के नाम से फेमस हो गया। इसके अलावा यहां एक खूबसूरत झील भी बनी हुई है। यह झील इतनी बड़ी है कि इसका आखिरी छोर दिखाई नहीं देता। गर्मियों के दिनों में आप यहां बोटिंग का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP