20 APRSATURDAY2024 9:55:41 AM
Nari

इन 6 गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करेगा यह जादुई काढ़ा!

  • Updated: 21 Dec, 2017 09:27 AM
इन 6 गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करेगा यह जादुई काढ़ा!

स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहने के लिए आप हेल्दी भोजन, फल और सब्जियों का सेवन करते है। इसके बावजूद भी ब्लड प्रैशन, डायबिटीज, हार्ट ब्लॉकेज और जोड़ों के दर्द जैयी बीमारी हो जाती है। इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह की दवाइयों का सेवन करते है, जोकि शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचा देते है। दवाइयों के बजाए इन बीमारियों को दूर करने के लिए आप घरेलू तरीके भी इस्तेमाल कर सकते है। ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अलसी के काढ़े का सेवन कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है।
 

काढ़ा बनाने की विधिः
2 चम्मच अलसी के बीजों को 2 कप पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब यह उबल कर आधा हो जाए तो इसे छानकर ठंडा कर लें। रोजाना दिन में 1 बार इसका सेवन सेहत के लिए और बीमारियों को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

इस काढ़े से दूर होने वाली बीमारियां
1. ब्लड शुगर
नियमित रूप से सुबह खाली पेट असली के काढे़ का सेवन डायबिटीज लेवल को कंट्रोल करता है। जिससे आप ब्लड शुगर जैसी बीमारी से दूर रहते है।

PunjabKesari

2. थायराइड
हाइपोथायराइड को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट 1 कप अलसी के बीजों का काढ़ा पीएं। इसके अलावा इसका सेवन बालों को झड़ने से भी रोकता है।

 

3. जोड़ों का दर्द
साइटिका, नस का दबना, घुटनों और जोड़ों के दर्द में नियमित रूप से इस काढ़े का सेवन करें। दर्द कुछ दिनों में ही गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

4. हार्ट ब्लॉकेज
नियमित रूप से अलसी का काढ़ा पीने से आर्टरीज में ब्लॉकेज की समस्या दूर होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद ओमेगा-3 शरीर में कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के स्तर को कम करके हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

 

5. मोटापा
वजन कम करने के लिए आप कई तरह की डाइट और व्यायाम अपनाते है। इसकी बजाए दिन में 2 बार इस काढ़े का सेवन करें। अलसी में मौजूद फाइबर भूख को कम करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इससे जल्दी वजन कम करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

6. पेट की समस्याएं
रोजाना नियमित रूप से इस काढ़े का सेवन करने पर कब्ज, पेट दर्द, अपच, पेट अफरना, इंफेक्शन और एसिडिटी की समस्या दूर होती है।
 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें Nari App

Related News