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Hips और Thighs का फैट तेजी से घटाएगी यह 1 एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jun, 2019 09:22 AM
Hips और Thighs का फैट तेजी से घटाएगी यह 1 एक्सरसाइज

अगर आपकी बॉडी शेप सही ना हो तो फिगर खराब नजर आता है। परफेक्ट बॉडी शेप पर्सनैलिटी बढ़ाने का काम करती है लेकिन कुछ लड़कियों के हिप्स और थाइस में अधिक फैट होता है, जो वर्कआउट करने से भी कम नहीं होता। बॉडी के ये दोनों पार्ट हैं भी ऐसे, जिनमें आसानी से फैट जमा हो जाता है। मगर आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिससे हिप्स और जांघों का फैट तेजी से कम होगा।

 

लंज एक्सरसाइज से कम करें फैट

लंज एक्सरसाइज एक ऐसा व्यायाम है, जिससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। लंज एक्सरसाइज क्रॉस-ट्रेनिंग में एथलीटों द्वारा वेट ट्रेनिंग फिटनेस वर्कआउट के रूप में की जाती है। लंज एक्सरसाइज के तीन प्रकार फॉरवर्ड लंज, रिवर्स लंज और साइड लंज होते है। चलिए आपको बताते हैं लंज एक्सरसाइज करने का तरीका।

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फॉरवर्ड लंज एक्सरसाइज

इसे करने के लिए फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद दोनों पैरों को कूल्हों की चौड़ाई पर रखें और हाथों को नीचे की ओर सीधा करें। फिर दाहिने पैर को एक कदम आगे की ओर रखकर घुटनों से मोड़ें। अपनी जांघ को फर्श के समान्तर रखें और दाएं पैर के घुटने पर 90 डिग्री का कोण बनाएं। बाएं पैर के घुटने को फर्श पर रखें तथा बाई जांघ व पिंडली की बीच घुटने पर 90 डिग्री का कोण बनाएं। अब अपने फिर अपने दाएं पैर को सीधा करके पीछे लाएं और बाएं पैर को भी सीधा कर लें। कुछ देर ऐसे रहने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं।

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रिवर्स लंज एक्सरसाइज

इसके लिए फर्श पर सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को कूल्हों की चौड़ाई पर रखें और हाथों को नीचे की ओर सीधा करें। अब दाएं पैर को उठाकर एक कदम पीछे की ओर रखें और बाएं पैर को स्थाई रहने दें। फिर दाएं पैर के घुटने को फर्श पर रखें और दाई जांघ व पिंडली की बीच घुटने पर 90 डिग्री का कोण बनाएं। अब अपने बाएं पैर को भी घुटनों से मोड़ें, जांघ को फर्श के समान्तर लाएं और बाएं पैर के घुटने पर 90 डिग्री का कोण बनाएं। 5-10 मिनट तक इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं।

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साइड लंज एक्सरसाइज

साइड लंज करने के लिए पहले फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके अपने दोनों पैरों के बीच में कम से कम 2 से 2.5 फुट की दूरी रखें। फिर अपने दोनों हाथों को सामने की ओर सीधा कर लें। अब अपने दाएं पैर को घुटने से 90 डिग्री से तक मोड़े और बाएं पैर को पूरे तरह से सीधा करें। फिर दाएं पैर को सीधा करे और सामान्य अवस्था में आ जाएं। अब इस प्रक्रिया को दूसरे पैर के साथ दोहराएं।

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सावधानियां

-अगर आपको घुटनों में दर्द है तो लंज एक्सरसाइज ना करें।
-इस एक्सरसाइज को अपने जिम ट्रेनर के सामने करें।
-शारीरिक बीमारी से ग्रस्त लोगों को यह एक्सरसाइज डॉक्टर से सलाह लेकर करना चाहिए।
-गर्भवती महिलाओं को यह एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें संतुलना बनाना बहुत मुश्किल है।

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